स्पोर्ट्स

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए न्यूजीलैंड टीम का हुआ ऐलान

न्यूजीलैंड बोर्ड ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम किट भी लॉन्च की.

वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए न्यूजीलैंड टीम का घोषणा हो गया है. न्यूजीलैंड बोर्ड ने 15 सदस्यीय टीम का घोषणा सोमवार की सुबह किया. बोर्ड ने इसी दिन टूर्नामेंट के लिए टीम किट भी लॉन्च की.

स्टार प्लेयर केन विलियमसन को कप्तानी की जिम्मेदारी मिली है. टीम में वनडे वर्ल्ड कप 2023 में बहुत बढ़िया बैटिंग करने वाले रचिन रवींद्र को भी स्थान दी गई है. रचिन और मैट हेनरी पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे. बेन सियर्स को 16वें ट्रैवलिंग रिजर्व के रूप में शामिल किया गया है.

इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. टूर्नामेंट के लिए न्यूजीलैंड ने सबसे पहले अपनी टीम का घोषणा किया है.

ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए न्यूजीलैंड टीम
केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, ट्रेंट बोल्ट, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमन, डेवोन कॉन्वे, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, जिम्मी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी और टिम साउदी.
ट्रैवलिंग रिजर्व- बेन सियर्स

न्यूजीलैंड टी-20 वर्ल्ड कप में ग्रुप-सी का हिस्सा
टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का ओपनिंग मैच कनाडा और होम टीम अमेरिका के बीच खेला जाएगा. मुकाबला एक जून को डालास में ही होगा. क्रिकेट इतिहास का पहला मुकाबला भी अमेरिका और कनाडा के बीच ही 1844 में खेला गया था. टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की टीम जहां 7 जून से अपने यात्रा का आगाज अफगानिस्तान के विरुद्ध करेगी तो इसके बाद उन्हें 12 जून को मेजबान वेस्टइंडीज के विरुद्ध मुकाबला खेलना है. 14 जून को कीवी टीम यूगांडा जबकि 17 जून को पापुआ न्यू गिनी से मैच खेलने मैदान पर उतरेगी. न्यूजीलैंड की टीम टी-20 वर्ल्ड कप में ग्रुप-सी का हिस्सा है.

अब तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सका है न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड टीम अब तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सकीय है 2022 में इंग्लैंड ने पाक को फाइनल में हराकर खिताब जीता था. तब हिंदुस्तान को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से ही हार का सामना करना पड़ा था. टीम इण्डिया ने 2007 में पहली बार हुए टूर्नामेंट का ही खिताब अपने नाम कर लिया था. तब से टीम एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत सकी.

भारत के अतिरिक्त पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका ने भी 1-1 बार खिताब जीता है. जबकि वेस्टइंडीज (2012 & 2016) और इंग्लैंड (2010 & 2022) ने 2-2 बार टी-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया है. टूर्नामेंट अब तक 8 बार खेला गया है, अमेरिका और वेस्टइंडीज में टूर्नामेंट 9वीं बार खेला जाएगा.

Related Articles

Back to top button