बिज़नस

सुजुकी ने पेश किया 5-डोर जिम्नी का हेरिटेज वैरिएंट

सुजुकी ने ऑस्ट्रेलिया में जिम्नी एसयूवी का एक खास ‘हेरिटेज’ वैरिएंट रिवील किया है, जो सिर्फ़ 500 यूनिट तक सीमित है. सुजुकी का बोलना है कि जिम्नी XL हेरिटेज 70, 80 और 90 के दशक के ऑफ-रोडर एसयूवी के 4×4 सिस्टम को ट्रिब्यूट है. सुजुकी जिम्नी XL हेरिटेज वैरिएंट में यूनीक डिकल्स और रेड मड फ्लैप हैं. ये सिर्फ़ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ मौजूद है.

जिम्नी XL हेरिटेज में क्या खास?

5-डोर वाली जिम्नी को ऑस्ट्रेलिया में जिम्नी XL के नाम से बेचा जाता है. इस बार नया हेरिटेज वैरिएंट जिम्नी XL पर मौजूद है, जबकि 3-डोर वाली जिम्नी को पिछले वर्ष मार्च में खास वैरिएंट प्राप्त हुआ थाबदलावों में हेरिटेज लोगो के साथ बॉडी पर खास डिकल्स, एक यूनिक कार्गो ट्रे और लाल मिट्टी के फ्लैप शामिल हैं. जिम्नी XL हेरिटेज व्हाइट, शिफॉन आइवरी के साथ ब्लूश ब्लैक पर्ल रूफ, जंगल ग्रीन, ब्लूश ब्लैक पर्ल और ग्रेनाइट ग्रे मेटैलिक कलर ऑप्शन में मौजूद है.

सुजुकी जिम्नी XL के इंजन

5-डोर वाली जिम्नी हिंदुस्तान में बनाई गई है और ऑस्ट्रेलियाई बाजार में निर्यात की जाती है. ऑस्ट्रेलियाई-स्पेक मॉडल उसी 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन के साथ मौजूद है. हालांकि, इसे 100hp की पावर और 130Nm का टॉर्क जेनरेट करने के लिए थोड़ा अलग ढंग से ट्यून किया गया है, जो कि भारत-स्पेक मॉडल से 5hp और 4Nm कम है. जिम्नी XL हेरिटेज वैरिएंट सिर्फ़ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ मौजूद है, जबकि सुजुकी एसयूवी को 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक के साथ भी पेश करती है.

फीचर्स क्या हैं?

जिम्नी XL को 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, हिल-होल्ड कंट्रोल, हिल-डिसेंट कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 6 एयरबैग, LED हेडलाइट्स आदि जैसे फीचर्स के साथ पेश किया गया है.

भारत में जिम्नी की कीमत

भारत में मारुति जिम्नी की मूल्य 12.74 लाख रुपये से प्रारम्भ होती है और 14.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. एसयूवी वर्तमान में अपने MY2023 मॉडल पर 1.50 लाख रुपये की नकद छूट दे रही है, जबकि नए MY2024 मॉडल पर 50,000 रुपये की नकद छूट मिल रही है

Related Articles

Back to top button