स्पोर्ट्स

जिस गेंद पर आउट हुए विराट कोहली, क्या उसमें कोई लोचा था, इस पर इरफान पठान ने कहा…

कद्दावर बल्लेबाज विराट कोहली को बीमर पर आउट दिए जाने के चलते टकराव हो गया है. वह रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स वर्सेस रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु इंडियन प्रीमियर लीग 2024 मैच में हर्षित राणा का शिकार बने. राणा ने तीसरे ओवर की पहली गेंद फुल टॉस फेंकी, जिसपर कोहली ने क्रीज से निकलकर शॉट खेलने का कोशिश किया और गेंदबाज को ही कैच थमा दिया. मैदानी अंपायर ने कोहली को आउट करार दिया. लेकिन कोहली का मानना था कि यह नो बॉल थी. इसके बाद, उन्होंने डीआरएस की मांग की, जो उनके पक्ष में नहीं गया. कोहली पवेलियन लौटते समय बहुत गुस्से में थे. पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू और अनके फैंस का बोलना है कि कोहली को जिस गेंद पर आउट किया गया, वो नो बॉल थी. हालांकि, पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने बोला कि उस गेंद में कोई लोचा नहीं था और नियम के हिसाब से कोहली आउट थे.

इरफान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो शेयर किया और क्लियर किया कि क्यों कोहली नो बॉल पर आउट नहीं हुए. उन्होंने  कैप्शन में लिखा, ”मुझे आशा है कि इससे सहायता मिलेगी.” उन्होंने वीडियो में कहा, ”नो बॉल थी या नहीं, चलिए पहले बात कर लेते हैं कि नियम क्या है? कमर के ऊपर डायरेक्ट बॉल मतलब नो बॉल. बीसीसीआई ने इस सीजन सभी खिलाड़ियों के फोटो लिए हैं और उनकी कमर की हाइट को नापा है. जब आप पोपिंग क्रीज में स्टांस में खड़े रहते हैं, उसे नापा जाता है. वहां से आपको परफेक्ट रूल मिल जाता है कि यहां से यदि गेंद आएगी तो फिर आप चाह आगे खड़े हों या फिर पीछे, वहां से नापा जाएगा.

उन्होंने आगे कहा, ”विराट कोहली थोड़ा आगे खड़े थे, बॉल फुल टॉस थी. यदि यही गें तेज होती तो कमर के ऊपर निकल जाती क्योंकि स्लोअर थी तो डिप हो रही थी. डिप होने की वजह से जहां इम्पैक्ट गया, फैंस को लगा कि गेंद कमर के ऊपर जाती. डिप हो रही थी, यदि उसके बाद विराट कोहली पोपिंग क्रीज में खड़े होते तो उनका जो माप लिया गया था, उससे नीचे होती. मतलब लीगल डिलीवरी होती. मेरे और नियम के हिसाब से यह नो बॉल नहीं थी.” इरफान की पोस्ट पर एक यूजर ने कमेंट किया, ”आपने अच्छा टेक्निकल विश्लेषण किया. आशा है कि अब सारा टकराव समाप्त हो जाएगा.

बता दें कि आरसीबी के स्टार प्लेयर कोहली के बल्ले से 7 गेंदों में 18 रन निकले. उन्होंने एक चौके और दो छक्के लगाए. वहीं, आरसीबी को रोमांचक मैच में एक रन से हार झेलनी पड़ी. केकेआर ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में 222/6 का स्कोर खड़ा किया था. उत्तर में बेंगलुरु की टीम 221 रन पर ढेर हो गई. मिचेल स्टार्क ने अंतिम ओवर में 21 रन डिफेंड किए. आरसीबी को मौजूदा सीजन में लगातार छठी और कुल सातवीं शिकस्त का सामना करना पड़ा है. आरसीबी पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे दसवें पायदान पर है.

Related Articles

Back to top button