स्पोर्ट्स

ऋषभ पंत बन सकते हैं वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा, एक मई तक घोषित होगी टीम

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में ऋषभ पंत और मयंक यादव के नामों पर चयनकर्ता विचार कर सकते हैं. टी-20 वर्ल्ड एक जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका में होना है. इसके लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को 1 मई तक संभावित खिलाड़ियों के नाम भेजना है.क्रिकबज के मुताबिक, आईपीएल में धमाकेदार परफॉर्मेंस के चलते विराट कोहली ने अपनी स्थान लगभग पक्की कर ली है. वहीं इंजरी से वापसी करने वाले विकेटकीपर ऋषभ पंत और युवा तेज गेंदबाज मयंक यादव के नामों पर विचार चल रहा है.

ऋषभ पंत ने विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी दोनों से किया प्रभावित
विकेटकीपर ऋषभ पंत ने करीब एक वर्ष बाद क्रिकेट में वापसी की. वापसी के बाद उन्होंने दिल्ली की कप्तानी करते हुए विकेटकीपिंग और बैटिंग दोनों से प्रभावित किया. उन्होंने 5 मैचों में 2 फिफ्टी लगाई.पंत का 30 दिसंबर 2022 को कार एक्सीडेंट में घायल हो गए थे. जिसके बाद उनके घुटने की सर्जरी हुई, जिससे रिकवर होने में उन्हें 15 महीने का समय लग गया. उन्होंने अब इस वर्ष मार्च में प्रारम्भ हुए आईपीएल से ही वापसी की.

जय शाह ने बोला था, फिट हुए तो खेलेंगे पंत
IPL प्रारम्भ होने से पहले BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने बोला था कि ऋषभ पंत वर्ल्ड कप प्लान का हिस्सा हैं. यदि वह फिटनेस हासिल कर लेते हैं और आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो उनके नाम पर विचार किया जाएगा.पंत ने अब टूर्नामेंट के 5 ही मैचों में विकेट के पीछे 4 कैच लिए और एक स्टंपिंग की. इसके साथ ही उन्होंने 154.54 की हड़ताल दर से 153 रन भी बनाए. इनमें 2 फिफ्टी शामिल हैं.

विराट कोहली ने 300 प्लस रन बनाकर स्थान पक्की की
टीम इण्डिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के बारे में कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि उन्हें वर्ल्ड कप टीम से बाहर किया जा सकता है. हालांकि उन्होंने आईपीएल के 5 ही मैचों में 316 रन बनाकर आलोचकों और मीडिया रिपोर्ट्स का मुंह बंद कर दिया.विराट ने आईपीएल में 2 फिफ्टी और एक सेंचुरी भी लगाई. उनका औसत 105.33 का रहा और हड़ताल दर भी 146.29 का रहा. हालांकि उनके प्रदर्शन के बावजूद उनकी टीम RCB को एक ही मैच में जीत मिली. लेकिन उन्होंने अपनी बैटिंग से प्रभावित कर टीम इण्डिया में 3 नंबर की बैटिंग पोजिशन पर अधिकार जता दिया. ऐसे में उनका टीम में शामिल होना लगभग कन्फर्म हो गया.

मयंक यादव ने भी किया प्रभावित
वहीं आईपीएल के इस सीजन लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से डेब्यू करने वाले मयंक यादव ने अपनी गति से सबको प्रभावित किया है. वह औसतन 150 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं और सीजन में 2 बार सबसे तेज गति से बॉल फेंक चुके हैं.इतना ही नहीं मयंक ने टूर्नामेंट के 3 मैचों में 6 की इकोनॉमी दर से 6 विकेट भी लिए. जिनमें 2 प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड शामिल रहे. हालांकि तीसरा मैच खेलने के दौरान मयंक इंजर्ड हुए और एक ही ओवर बॉलिंग कर सके. यदि वह फिट हुए तो उन्हें भी वर्ल्ड कप टीम में शामिल करने पर विचार किया जा सकता है.

शुभमन-चहल को लेकर चयनकर्ताओं में दुविधा
सिलेक्टर्स के मन में ओपनिंग पोजिशन और लेग स्पिनर के नाम पर दुविधा है. कप्तान रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल ओपनिंग करेंगे या शुभमन गिल यह अब तक तय नहीं है. यशस्वी आईपीएल के शुरुआती मैचों में कुछ खास नहीं कर सके, वहीं शुभमन भी इस सीजन आउट ऑफ फॉर्म लगे. कोहली तो नंबर-3 पर आएंगे लेकिन ओपनर कौन होगा, इसका उत्तर अब तक नहीं मिल सका.ऐसे ही स्पिनर युजवेंद्र चहल को लेकर भी संशय बना हुआ है. चहल आईपीएल के मौजूदा सीजन में बहुत बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन उन्हें चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव से कड़ी भिड़न्त मिल रही है जो अभी चोट के कारण दिल्ली कैपिटल्स के लिए कुछ मैच में नहीं खेल सकेंगे. हालांकि 15 प्लेयर्स के स्क्वॉड में दोनों स्पिनर्स को भी शामिल किया जा सकता है. इनके अतिरिक्त ऑलराउंडर अक्षर पटेल के नाम पर भी चर्चा हो रही है.सूर्यकुमार यादव और रिंकू सिंह जैसे टी-20 स्पेशलिस्ट प्लेयर्स का नाम होना कन्फर्म है. तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह की दावेदारी मजबूत नजर आ रही है. वहीं मयंक ने भी अपनी दावेदारी पेश कर दी है

Related Articles

Back to top button