स्पोर्ट्स

इंडियन प्रीमियर लीग में अंपायर से बहस करते नजर आए विराट कोहली

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का छठा डबल हेडर आज खेला गया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को रोमांचक मुकाबले में एक रन से हरा दिया. कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 222 रन बनाए. बेंगलुरु 20 ओवर में 221 रन ही बना सकी.रविवार को मुकाबले में आउट होने के बाद RCB के विराट कोहली फील्ड अंपायर से बहस करते नजर आए. उनके आउट पर टकराव भी खड़ा हो गया. इससे पहले, मैच की आरंभ में फील्डिंग करने उतरे कोहली ने फैंस के साथ प्रैंक किया. वे नयी बॉल लेकर बॉलिंग रन-अप पर गए और फैंस को लगा कि विराट नयी बॉल से ओवर डाल रहे हैं. बाद में मोहम्मद सिराज ने पहला ओवर डाला.

यश दयाल की यॉर्कर से सुनील नरेल चोटिल हो गए. वहीं, छठे ओवर की अंतिम बॉल पर कैमरन ग्रीन ने एक हाथ से फ्लाइंग कैच पकड़ा. हालांकि, फॉलो-थ्रू में उनसे कैच ड्रॉप भी हुआ.

1. कोहली का प्रैंक- नयी बॉल लेकर रन-अप पर गए
बेंगलुरु ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. जब टीम फील्डिंग करने उतरी तो विराट कोहली ने फैंस के साथ प्रैंक किया. वे नयी बॉल लेकर बॉलिंग रन-अप पर चले गए. यहां फैंस को लगा कि विराट पहला ओवर डाल रहे हैं. हालांकि बाद में मोहम्मद सिराज ने नयी बॉल से पहला ओवर डाला.फील्डिंग करने उतरे कोहली ने कैप उतारी और अंपायर को थमा दी.वे नयी बॉल लेकर रन-अप पर गए और फील्ड जमाते हुए भी नजर आए. बाद में मोहम्मद सिराज ने पहला ओवर डाला.

2. ग्रीन जर्सी में खेलने उतरी RCB, गो ग्रीन का मैसेज दिया
मुकाबले में बेंगलुरु की टीम हारी जर्सी पहनकर खेलने उतरी. टीम के खिलाड़ियों ने स्वच्छता और हरा-भरा वातावरण बनाए रखने का संदेश दिया. टीम ‘गो ग्रीन’ की पहल के अनुसार हर वर्ष एक मैच हरी जर्सी में खेलते नजर आती है. RCB ने 2011 से ग्रीन जर्सी में मैच खेलना प्रारम्भ किया था.बेंगलुरु की टीम हरी जर्सी पहनकर उतरी. टीम ‘गो ग्रीन’ की पहल के अनुसार हर वर्ष एक मैच हरी जर्सी में खेलते नजर आती है.

3. दयाल की यॉर्कर से नरेल चोटिल, मैच रुका
दूसरे ओवर की पहली गेंद पर सुनील नरेन चोटिल हो गए. यह ओवर बेंगलुरु की ओर से यश दयाल कर रहे थे. दयाल की यॉर्कर हवा में स्विंग होकर अंदर आई और नरेन के पैर के अंगूठे पर लगी. चोट लगने के बाद वे दर्द से नीचे बैठ गए. टीम फीजियो ग्राउंड पर आए, जिन्होंने नरेन को चेक किया. नरेन ने कुछ देर बाद ही बैटिंग फिर प्रारम्भ कर दी, हालांकि वह 15 बॉल में 10 रन बनाकर यश दयाल का ही शिकार हुए.सुनील नरेन 15 बॉल पर 10 रन ही बना सके.

4. कैमरन ग्रीन ने छलांग लगाकर एक हाथ से पकड़ा कैच
75 रन पर कोलकाता का तीसरा विकेट गिर गया. छठे ओवर की अंतिम बॉल पर कैमरन ग्रीन ने अंगकृष रघुवंशी का बहुत बढ़िया कैच पकड़ा. रधुवंशी 4 गेंदों पर 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे. वे यश दयाल की बॉल पर फ्लिक करना चाह रहे थे, लेकिन बॉल मिडविकेट की दिशा में गई. जहां फील्डिंग कर रहे ग्रीन ने पिछे की ओर छलांग लगाते हुए एक हाथ से कैच पकड़ लिया.

13वें ओवर की तीसरी बॉल पर कैमरन ग्रीन से फॉलो-थ्रू में श्रेयस अय्यर का कैच भी छूट गया. श्रेयस के सीधे शॉट को वे एक हाथ से पकड़ना चाहते थे, लेकिन बॉल उनकी अंगुली में लग गई.

5. रसेल को नो-बॉल पर जीवनदान, फ्री हिट भी मिला
14वें ओवर की दूसरी गेंद लॉकी फर्ग्यूसन ने फुल टॉस डाली. रसेल गति से मात खा गए और गेंद उनके बल्ले के बाहरी किनारे से लगकर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के दस्तानों में चली गई. अपील के बाद फील्ड अंपायर्स ने आउट भी दे दिया, लेकिन रसेल ने DRS मांगा. रिप्ले देखने से पता चला कि कैच ठीक है. लेकिन गेंद कमर के ऊपर से जा रही थी, इसलिए उसे नो-बॉल करार दिया गया. रसेल को जीवनदान मिला और उन्होंने 20 बॉल पर 27 रन बना दिए.

6. फुल टॉस पर आउट हुए कोहली, अंपायर से बहस भी की
बेंगलुरु की पारी के तीसरे ओवर की पहली बॉल पर विराट कोहली के विकेट से टकराव खड़ा हो गया. हर्षित राणा की पहली बॉल फुल टॉस रही. कोहली ने बॉल को सामने खेलना चाहा और कॉट एंड बोल्ड हो गए.

फील्ड अंपायर्स के आउट देने पर कोहली ने नो-बॉल के लिए रिव्यू मांगा. लेकिन थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर के निर्णय को नहीं बदला और कोहली को आउट दे दिया. इससे नाराज विराट कोहली फील्ड अंपायर से बहस करते नजर आए. बाद में कोहली के विकेट पर टकराव खड़ा हो गया. कुछ एक्सपर्ट कोहली को नॉटआउट करार दे रहे थे, जबकि कुछ ने उन्हें आउट बताया.आउट होने के बाद कोहली अंपायर से बहस करते नजर आए.थर्ड अंपायर ने पाया की बॉल विकेट की दिशा में डिप कर रही थी और कोहली क्रीज से निकलकर खेल रहे थे. इसलिए बॉल नो-बॉल रही.

7. अंतिम ओवर में स्टार्क के विरुद्ध लगे 3 छक्के, फिर भी जीती कोलकाता
RCB को अंतिम ओवर में 21 रन चाहिए थे. यहां कर्ण शर्मा ने मिचेल स्टार्क की शुरुआती 4 गेंदों पर 3 छक्के लगाकर 18 रन बना दिए. लेकिन पांचवीं बॉल पर कर्ण आउट भी हो गए. उन्हें स्टार्क ने कॉट & बोल्ड कर दिया. अब अंतिम बॉल पर 3 रन चाहिए थे, यहां लॉकी फर्ग्यूसन ने कवर्स की दिशा में मारकर 2 रन लेना चाहा, उन्होंने एक रन पूरा किया लेकिन वह दूसरा रन लेने की प्रयास में रन आउट हो गए

Related Articles

Back to top button