स्पोर्ट्स

आईपीएल 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को पहले खिताब की तलाश, ये रहा पूरा एनालिसिस

आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर. पिछले दो वर्ष से भले ही इस टीम की कमान साउथ अफ्रीका के फॉफ डुप्लेसिस संभाल रहे हों, लेकिन इस टीम की पहचान विराट कोहली से ही है. कोहली ने आरसीबी की लंबे समय तक कप्तानी की, लेकिन खिताब उन्हें नसीब नहीं हो पाया. वैसे तो विराट अभी भी इस टीम के साथ हैं, लेकिन अब वे सिर्फ़ खिलाड़ी के तौर पर नजर आएंगे. वैसे तो आरसीबी की टीम हर वर्ष काफी मजबूत नजर आती है, लेकिन जैसे जैसे सीजन आगे बढ़ता है, कलई खुल जाती है. क्या इस बार भी ऐसा ही कुछ होगा, या फिर तस्वीर बदलेगी. चलिए जरा आरसीबी का एनालिसिस करने की प्रयास करते हैं.

आरसीबी ने खेले हैं अब तक 3 फाइनल, 8 बार प्लेऑफ तक पहुंची 

रॉयल चैलेंजर्स वो टीम है, जो अब तक सारे सीजन इंडियन प्रीमियर लीग के खेल चुकी है. लेकिन खिताब के नाम पर शून्य है. टीम ने तीन बार इंडियन प्रीमियर लीग का फाइनल भी खेला, लेकिन कुछ न कुछ ऐसा हुआ कि टीम ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर सकी. खास बात ये है कि 16 भारतीय प्रीमियर लीग सीजन में से टीम 8 बार प्लेऑफ में भी स्थान बनाने में सफल रही, लेकिन बात वहीं पर आकर टिक जाती है कि सब कुछ हुआ, लेकिन खिताब नहीं आया. टीम ने पिछले 2 वर्ष से तो कप्तान भी बदल दिया, लेकिन टीम की किस्मत नहीं बदली.

22 मार्च को सीएसके विरुद्ध आरसीबी खेलेगी पहला मैच 

इस बार आरसीबी एक बार फिर से इंडियन प्रीमियर लीग का पहला मैच खेल रही है. ये मैच चेन्नई सुपरकिंग्स के विरुद्ध 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा. यानी विरोधी टीम के घर पर, जो एक तरह से सीएसके का गढ़ है. आरसीबी में एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल जैसे स्टार और धाकड़ खिलाड़ी रहे, विराट कोहली तो अभी भी खेल रहे हैं. लेकिन ट्रॉफी नहीं जीत सकी.

विराट कोहली की होने वाली है ब्रेक के बाद वापसी 

इस बार भी जब आरसीबी की टीम मैदान पर उतरेगी तो सबसे अधिक नजर विराट कोहली पर ही रहने वाली है. जो करीब दो महीने के ब्रेक के बाद क्रिकेट के मैदान में उतरेंगे. कोहली जब ​ब्रेक के बाद आते हैं तो और भी अधिक घातक हो जाते हैं, इससे पहले हमने ये देखा भी है. कोहली ने वर्ष 2016 के इंडियन प्रीमियर लीग में 973 रन बना दिए थे, जो अब तक एक कीर्तिमान है. कोहली स्वयं और टीम के फैंस चाहेंगे कि एक बार फिर से वही दौर लौटकर आए और कोहली के बल्ले से रनों का अंबार खड़ा हो जाए. वर्ष 2023 में भी विराट कोहली ने अपनी टीम के लिए 639 रन बनाए थे. विराट कोहली के सामने चुनौती ये भी होग कि इंडियन प्रीमियर लीग के तुरंत बाद टी20 विश्व कप होना है, जिसमें यदि उन्हें अपनी दावेदार नए सिरे से पेश करनी है तो ओपनिंग में आकर अंधाधुन्ध रन बनाने होंगे.

एंडी फ्लावर हैं टीम के हेड कोच 

साल 2023 से लेकर टीम में काफी कुछ परिवर्तन हुए हैं. टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी अब एंडी फ्लावर निभाते हुए नजर आएंगे. एंडी फ्लावर इससे पहले एलएसजी के कोच रह चुके हैं और इस टीम ने नयी होते हुए भी लगातार दो बार प्लेऑफ में अपनी स्थान बनाई थी. अब उनकी जिम्मेदारी होगी कि आरसीबी को पहली बार चैंपियन बनाया जाए. हर बार की तरह इस बार भी टीम की सबसे बड़ी ताकत उसकी बल्लेबाजी रहने वाली है. लेकिन गेंदबाजी कहीं न कहीं टेंशन का सबब बन सकती है.

भारत और विदेशी गेंदबाजों का अच्छा मिश्रण 

आरसीबी में पिछले कुछ वर्ष से तेज गेंदबाजी की प्रतिनिधित्व मोहम्मद सिराज करते आ रहे हैं, जो इस बार भी सबसे बड़े गेंदबाज के रूप में खेलते हुए नजर आएंगे. उनका साथ देने के लिए कुछ नए गेंदबाज भी शामिल किए गए हैं. लौकी फारगुसन, अल्जारी जोसफ, टॉम करन और यश दयाल को भी टीम की प्लेइंग इलेवन में बीच बीच में मौका मिलता रहेगा. इसमें हिंदुस्तान और विदेशी गेंदबाजी का मिश्रण मिलता है. हाल ही में हिंदुस्तान के लिए डेब्यू करने वाले आकाश दीप भी टीम में नजर आने वाले हैं.

ऑलराउंडर्स की भी टीम के पास अच्छी फौज 

वहीं यदि स्पिन की बात की जाए तो टीम के पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बल्लेबाजी के साथ साथ स्पिन गेंदबाजी में भी योगदान देते हैं. इसमें ग्लेन मैक्सवेल और मयंक डागर का नाम लिया जा सकता है. वहीं कुछ नए खिलाड़ी भी टीम में हैं. लेकिन जब टीम अपने घर यानी बेंगलुरु में खेलेगी तो छोटे मैदान पर रन बचाने का काम कौन करेगा, ये देखना दिलचस्प होगा.

बल्लेबाजी ही होगी टीम की सबसे बड़ी ताकत 

कुल मिलाकर यदि देखा जाए तो टीम की सबसे बड़ी ताकत फिर से बल्लेबाजी ही नजर आ रही है. जिस दिन उनके बल्लेबाज चल गए तो फिर मैच जीतना कोई कठिन काम नहीं होगा. लेकिन जिस दिन बल्लेबाज नहीं चले तो गेंदबाजों के लिए मैच बचा पाना काफी कठिन हो सकता है. लेकिन नया वर्ष है और नए खिलाड़ी. देखना होगा कि टीम कैसा प्रदर्शन इस वर्ष करती है.

आईपीएल 2024 के लिए आरसीबी की पूरी टीम: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, मयंक डागर, विजयकुमार वैश्यक, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, रीस टॉपले, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, कैमरून ग्रीन, अल्ज़ारी जोसेफ, यश दयाल, टॉम करन, लॉकी फर्ग्यूसन, स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान

Related Articles

Back to top button