स्पोर्ट्स

अर्शदीप सिंह ने टी20 क्रिकेट में पूरे किए 150 विकेट, मनाया जश्न

आईपीएल 2024 के 23वें मुकाबले में पंजाब किंग्स टीम का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ. इस मैच को सनराइजर्स हैदराबाद ने काफी रोमांचक ढंग से 2 रनों से अपने नाम करने के साथ इस सीजन की तीसरी जीत दर्ज की. वहीं इस मैच में पंजाब किंग्स के कुछ खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से जरूर सभी को प्रभावित किया जिसमें एक नाम बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का है, जिन्होंने मैच में अपने 4 ओवरों की गेंदबाजी में 29 रन देने के साथ 4 विकेट हासिल किए. अर्शदीप सिंह ने इसी के साथ टी20 क्रिकेट में अपने 150 विकेट भी पूरे कर लिए.

150 विकेट लेने वाले अर्शदीप सिंह बने हिंदुस्तान के चौथे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज

अर्शदीप सिंह के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध मैच से अब तक ये सीजन कुछ खास अच्छा नहीं रहा था, ऐसे में उनपर बेहतर प्रदर्शन करने का भी दबाव था. इस मुकाबले में अर्शदीप सिंह ने नयी गेंद से कमाल दिखाते हुए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को 2 बड़े झटके दिए जिसमें उन्होंने ट्रेविस हेड और एडम मारक्रम को को अपना शिकार बनाया. इसके बाद उन्होंने अब्दुल समद और नितीश रेड्डी को भी अपना शिकार बनाया. अर्शदीप ने इसी के साथ टी20 क्रिकेट में अपने 150 विकेट का आंकड़ा भी पार कर लिया. अब वह हिंदुस्तान की तरफ से इस फॉर्मेट में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में ये कारनामा करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं. टी20 क्रिकेट में हिंदुस्तान की तरफ से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के तौर पर सबसे अधिक विकेट हासिल करने के मुद्दे में जयदेव उनादकट पहले जगह पर हैं, जिन्होंने अब तक 221 विकेट हासिल किए हैं, वहीं इसके बाद इरफान पठान 173 तो वहीं तीसरे जगह पर 162 विकेट के साथ आशीष नेहरा हैं.

पैट कमिंस के रिकॉर्ड को तोड़ा

अर्शदीप सिंह ने वर्ष 2019 में अपने टी20 करियर का आगाज किया था, जिसके बाद से अब तक वह इस फॉर्मेट में 24 की औसत के साथ 153 विकेट हासिल कर चुके हैं. उनका टी20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 32 रन देकर 5 विकेट है. अर्शदीप ने इस आंकड़े को पार करने के साथ पैट कमिंस के रिकॉर्ड को भी तोड़ने का काम किया, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में अपने 150 विकेट 134 मैच में पूरे किए थे. वहीं अर्शदीप सिंह के नाम पर इंडियन प्रीमियर लीग में जहां 65 विकेट दर्ज हैं तो उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 44 मैचों में खेलते हुए 20.87 के औसत से 62 विकेट हासिल किए हैं.

Related Articles

Back to top button