राष्ट्रीय

सेना पर सबसे ज्यादा खर्च वालों की लिस्ट में दुनिया का चौथा बड़ा देश है भारत

नई दिल्लीः भारत साल 2023 में अपनी सेना पर सबसे अधिक खर्च वालों की लिस्ट में दुनिया का चौथा बड़ा राष्ट्र है. इसकी जानकारी स्टॉकहोम इंटरनैशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) की रिपोर्ट में सामने आई है. रिपोर्ट में बोला गया है कि चीन के बढ़ते सेना खर्च और क्षेत्र में बढ़ते तनाव ने पड़ोसी देशों के भी खर्च को बढ़ा दिया है. जापान और ताइवान ने अपने सेना वजट में 11 फीसदी का बढ़ोत्तरी किया है. रिपोर्ट के अनुसार, 2022 के मुकाबले हिंदुस्तान ने अपनी सेना पर 4.2 फीसदी अधिक खर्च किया.

पहले नंबर पर अमेरिका

इंटरनैशनल थिंक टैंक SIPRI के अनुसार, 2023 में अपनी सेना पर सबसे अधिक अमेरिका ने खर्च किया है. दूसरे नंबर नंबर पर चीन और तीसरे जगह पर रूस है. हिंदुस्तान का नाम चौथे पायदान पर है. हिंदुस्तान वर्ष 2022 में भी सेना पर खर्च करने वाले राष्ट्रों की लिस्ट में चौथे जगह पर था. हिंदुस्तान ने पिछले वर्ष 2023 में 83.6 बिलियन अमेरिका $ खर्च किया.

यूक्रेन का सेना खर्च 51 फीसदी बढ़ा

रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन का सेना खर्च 51 फीसदी बढ़कर 64.80 बिलियन $ हो गया. रूस का सेना वजट 24 प्रतिशत बढ़कर 109 अरब $ हो गया. अमेरिका ने 2.3 फीसदी सेना बजट बढ़ाकर 916 बिलियन $ कर दिया. जबकि चीन 6 फीसदी बढ़ाकर 296 बिलियन $ कर दिया.

वैश्विक सेना खर्च 7% बढ़ा

जानकारी के अनुसार, दुनिया में हथियार खरीदने की ऐसी होड़ मची कि अंतरराष्ट्रीय सेना खर्च 7% बढ़कर 2,443 बिलियन $ हो गया. 2023 में अंतरराष्ट्रीय सेना खर्च में एक दशक की सबसे तेज वृद्धि हुई है. यह बढ़ोत्तरी दुनिया के कई हिस्सों में चल रही जंगों और अन्य वजहों से हुआ है. SIPRI के सीनियर शोधकर्ता नान तियान ने बोला कि दुनिया का कुल सेना खर्च अब तक के हाई लेवल पर है. 2009 के बाद पहली बार सभी पांच भौगोलिक क्षेत्रों के खर्च में बढ़ोत्तरी देखा गया.

Related Articles

Back to top button