राष्ट्रीय

विपक्षी दलों के महागठबंधन I.N.D.I.A के 20 सांसद राज्य का करेंगे दौरा

नई दिल्ली जहां एक तरफ मणिपुर में बीते 88 दिन से अत्याचार (Manipur Violence) का दौर जारी है. वहीं आज यानी 29 जुलाई को करेंगेविपक्षी दलों के महागठबंधन I.N.D.I.A के 20 सांसद राज्य का दौरा . दरअसल आज वे राज्य के हालात का जायजा लेंगे और पीड़ितों से वार्ता बात भी करेंगे. वहां से लौटकर ये लोग केंद्र गवर्नमेंट से मणिपुर परेशानी के निवारण पर बात करेंगे. जानकारी दें कि, मणिपुर में स्त्रियों को निर्वस्त्र घुमाने के मुद्दे में सीबीआई ने अब तक 7 लोगों को अरैस्ट किया है.

दरअसल विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (INDIA) के घटक दलों के सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल आज  29 और आनें वाले 30 जुलाई को अत्याचार प्रभावित मणिपुर का दौरा करेगा. कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने हाल ही में मणिपुर का दौरा किया था.

 कौन-कौन पहुंचेगा मणिपुर 

I.N.D.I.A के इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस पार्टी के अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई और फूलोदेवी नेताम, जनता दल (यूनाइटेड) के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह एवं अनिल हेगड़े, तृणमूल कांग्रेस पार्टी की सुष्मिता देव, झारखंड मुक्ति मोर्चा की महुआ माजी, द्रमुक की कनिमोई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी पार्टी के पीपी मोहम्मद फैजल, राष्ट्रीय लोक दल के जयंत चौधरी, राष्ट्रीय जनता दल के मनोज कुमार झा, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के एन के प्रेमचंद्रन और वीसीके पार्टी के टी थिरुमावलवन शामिल होंगे.

इसके अतिरिक्त शिवसेना (UBT) के अरविंद सावंत, जदयू के अनिल हेगड़े भाकपा के संदोश कुमार, माकपा के ए ए रहीम, सपा के जोवद अली खान, आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता, द्रमुक के डी रवि कुमार और आईयूएमएल के ईटी मोहम्मद बशीर भी इस प्रतिनिमंडल का हिस्सा होंगे.

क्या है उच्चतम न्यायालय का कहना 

जानकारी दें कि, कुकी और मैतेई समुदाय के बीच बीते 3 मई से जारी अत्याचार में 150 से अधिक लोगों की अब तक मृत्यु हो चुकी है. वहीं यहां स्त्रियों से अत्याचार के कई मुद्दे सामने आ चुके हैं. इस मामले में संसद से लेकर उच्चतम न्यायालय में इस पर चर्चा हो रही है. जहां विपक्ष चाहता है कि मणिपुर अत्याचार को लेकर सदन में पीएम मोदी बयान दें. वहीं, उच्चतम न्यायालय भी मुद्दे पर साफ़ कह चुका है कि, यदि गवर्नमेंट एक्शन नहीं लेती तो हम जरुर लेंगे.

Related Articles

Back to top button