राष्ट्रीय

विदिशा के लोकसभा चुनाव में सीएम शिवराज और प्रताप भानु शर्मा के बीच होगा मुकाबला

विदिशा . मध्य प्रदेश में बीजेपी का गढ़ है विदिशा संसदीय क्षेत्र. यहां लोकसभा चुनाव में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और पूर्व सांसद प्रताप भानु शर्मा के बीच मुकाबला होने वाला है. दोनों 33 वर्ष बाद एक दूसरे के सामने हैं.

विदिशा संसदीय क्षेत्र मध्य प्रदेश के उन प्रमुख क्षेत्र में से है, जहां से कई कद्दावर निर्वाचित हुए हैं. इस क्षेत्र का पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई, रामनाथ गोयनका और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी अगुवाई किया है.

यहां अब तक 15 चुनाव हुए हैं, जिनमें कांग्रेस पार्टी केवल दो बार जीती है और दोनों ही बार यहां प्रताप भानु शर्मा निर्वाचित हुए हैं. एक बार फिर कांग्रेस पार्टी ने शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

कांग्रेस में शर्मा की गिनती माधवराव सिंधिया के करीबियों में रही है.

विदिशा से बीजेपी ने वर्तमान सांसद रमाकांत भार्गव का टिकट काटते हुए पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को मैदान में उतारा है. चौहान पांच बार यहां से निर्वाचित हो चुके हैं और यह उनका छठा चुनाव है.

चौहान ने लोकसभा का पहला चुनाव 1991 में तब लड़ा था जब अटल बिहारी वाजपेई ने विदिशा के साथ लखनऊ से निर्वाचित होने के चलते विदिशा सीट छोड़ी थी. उस चुनाव में चौहान ने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार प्रताप भानु शर्मा को शिकस्त दी थी.

विदिशा में 33 वर्ष बाद चौहान और शर्मा एक बार फिर आमने-सामने हैं. वर्तमान में शिवराज इसी संसदीय सीट की बुधनी विधानसभा से विधायक हैं. यह संसदीय क्षेत्र रायसेन, विदिशा, सीहोर और देवास जिलों में फैला हुआ है. इन सभी विधानसभा क्षेत्रों पर बीजेपी का कब्जा है.

 

Related Articles

Back to top button