राष्ट्रीय

लोकसभा चुनाव में अधिकतर राजनीतिक दलों ने पंजाब की ज्यादातर सीटों पर वरिष्ठ नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा

लोकसभा चुनाव में अधिकांश सियासी दलों ने पंजाब की ज्यादातर सीटों पर वरिष्ठ नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा है. सभी पार्टियों के उम्मीदवारों की सूची में वह नेता शामिल हैं, जो लंबे समय से सियासी के साथ जुड़े रहे हैं. साथ ही ऐसे उम्मीदवार को भी मौका दिया गया है, जो पहले भी लोकसभा या विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं.

35 के मीत हेयर और 79 वर्ष की परनीत कौर 
आम आदमी पार्टी से मीत हेयर अब तक घोषित उम्मीदवारों में से सबसे युवा प्रत्याशी हैं, जिनकी उम्र मात्र 35 साल है. मीत हेयर का जन्म 1989 में हुआ था. वह साल 2017 में बरनाला विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने थे और इसके बाद 2022 विधानसभा क्षेत्र से दोबारा विधायक चुने गए. वह मान गवर्नमेंट में कैबिनेट मंत्री हैं. इसी तरह सबसे उम्रदराज पटियाला से बीजेपी प्रत्याशी परनीत कौर है, जिनकी उम्र 79 साल है. वह इसी सीट पर कांग्रेस पार्टी से चार बार सांसद रह चुकी हैं. साथ ही केंद्रीय मंत्री के रूप में भी उन्होंने अपनी सेवाएं दीं. परनीत पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं, जो हाल ही में कांग्रेस पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गईं थीं.

सबसे युवा के सामने खड़े हैं 78 वर्ष के मान
दूसरे नंबर पर सबसे उम्रदराज प्रत्याशी शिरोमणि अकाली दल अमृतसर से सिमरनजीत सिंह मान हैं, जो सबसे कम उम्र के मीत हेयर के विरुद्ध ही संगरूर सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं. मान पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं और साथ ही मौजूदा सांसद भी हैं. उनकी उम्र परनीत कौर के बाद सबसे अधिक 78 साल है. मान जून 2022 उप चुनाव में जीत दर्ज करके संसद पहुंचे थे. इससे पहले भगवंत मान इस सीट से सांसद थे, जिनके पंजाब का सीएम बनने के साथ ही ये सीट खाली हो गई थी.

विज्ञापन

37 वर्षीय अमनशेर कलसी भी मैदान में
आप से ही 37 वर्षीय अमनशेर सिंह शैरी कलसी गुरदासपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. वह बटाला विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और आप के एक्टिव सदस्य भी हैं. 2022 विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार अश्वनी सेखड़ी को 28,472 मतों से मात दी थी. गुरदासपुर सीट पर उनका मुकाबला बीजेपी उम्मीदवर दिनेश बब्बू, शिरोमणि अकाली दल से डाक्टर दलजीत चीमा से होगा. कांग्रेस पार्टी ने इस सीट पर अभी अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. इसके बाद युवाओं उम्मीदवारों में खडूर साहिब से आप उम्मीदवार लालजीत भुल्लर, आनंदपुर साहिब से मलविंदर सिंह कंग, फरीदकोट से कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी अमरजीत कौर, लुधियाना से बीजेपी उम्मीदवार रवनीत सिंह बिट्टू समेत अन्य प्रत्याशी शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button