राष्ट्रीय

लोकतंत्र की समृद्ध विरासत में परिवर्तन के सूत्रधार हैं देश के नागरिक : अनुराग अग्रवाल

चंडीगढ़. मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहाकि लोकतंत्र की समृद्ध विरासत में बदलाव के सूत्रधार राष्ट्र के नागरिक है. राष्ट्र के नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट सिर्फ़ उंगली या मतपत्र पर एक निशान नहीं है, बल्कि बेहतर कल के लिए आशा की नयी किरण है.
उन्होंने कहाकि हिंदुस्तान राष्ट्र के 18वें लोकसभा आम चुनाव के अनुसार हरियाणा प्रदेश में 25 मई को मतदान होने हैं.
भारत में मतदाता जागरूकता अभियान मतदान का ग्राफ बढ़ाने में एक जरूरी किरदार निभाते हैं. मतदाता जागरूकता अभियान नागरिकों के बीच एक्टिव नागरिकता और लोकतांत्रिक भागीदारी की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करते हैं. 18वें लोकसभा आम चुनाव के अनुसार मतदान फीसदी बढ़ाने के लिए प्रदेश के सभी जिले मतदान जागरूकता अभियानों को बढ़ावा देने में एक्टिव रूप से लगे हुए है, जिसमें विभिन्न विभागों सहित शिक्षण संस्थाओं की गौरतलब भागीदारी है, जो मतदाताओं को सतर्क करने में जरूरी किरदार निभा रहे हैं.
अनुराग अग्रवाल ने बोला कि यह पहल प्रत्येक नागरिक के मतदान अधिकार के महत्व पर प्रकाश डालते हुए समानता, इन्साफ और स्वतंत्रता के मूल्यों को स्थापित करने के लिए उनके सरेंडर को दर्शाती है. सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन-स्वीप (एसवीईईपी) पहल के माध्यम से प्रशासन का लक्ष्य प्रत्येक मतदाता तक पहुंचते हुए नागरिकों की जिम्मेदारी और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के महत्व को सुदृढ़ करना है.
उन्होंने बोला कि प्रशासन मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने और चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर एक्टिव और कारगर रूप से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहा है. विभिन्न प्रकार के स्वीप अभियानों के माध्यम से मतदाताओं को प्रत्येक वोट का महत्व समझाया जा रहा है.
जो लोग यह सोचते हैं कि उनका एक वोट कोई अर्थ नहीं रखता, उन्हें शायद यह एहसास नहीं है कि निष्पक्ष और परफेक्ट जन प्रतिनिधि का चुनाव सुनिश्चित करने के लिए एक-एक वोट जरूरी है और प्रत्येक वोट का अपना महत्व है. इसी सोच के साथ प्रदेश के नागरिकों को आनें वाले 25 मई को मतदान के दिन लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढक़र भागीदारी करनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button