राष्ट्रीय

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अरुणाचल प्रदेश में चीन पर निशाना साधते हुए कहा…

नमसाई (अरुणाचल प्रदेश): रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश में चीन पर निशाना साधते हुए कुछ ऐसी बातें कहीं जो निश्चित तौर पर ड्रैगन को चुभी होंगी. राजनाथ ने अरुणाचल प्रदेश के कई स्थानों का नाम बदलने के लिए चीन की निंदा की और आश्चर्य जताते हुए पूछा कि हिंदुस्तान यदि ऐसा करेगा तो क्या पड़ोसी राष्ट्र के वे क्षेत्र ‘हमारे क्षेत्र का हिस्सा’ बन जाएंगे. अरुणाचल प्रदेश ईस्ट निर्वाचन क्षेत्र के नमसाई में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए सिंह ने बोला कि पूर्वोत्तर राज्य में 30 स्थानों के नाम बदलने के चीन के कदम से जमीनी हकीकत नहीं बदलेगी. उन्होंने बल देकर बोला कि अरुणाचल प्रदेश हिंदुस्तान का अभिन्न अंग है.

‘ऐसी हरकतों से हिंदुस्तान और चीन के संबंध खराब होंगे’

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘मैं चीन से पूछना चाहता हूं कि यदि हम पड़ोसी राष्ट्र के विभिन्न राज्यों के नाम बदल दें तो क्या वे हमारे क्षेत्र का हिस्से होंगे? ऐसी हरकतों से हिंदुस्तान और चीन के संबंध खराब होंगे. हम अपने सभी पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहते हैं. लेकिन यदि कोई हमारे स्वाभिमान को हानि पहुंचाने की प्रयास करेगा तो हिंदुस्तान मुंहतोड़ उत्तर देने की क्षमता रखता है.हिंदुस्तान ने हाल में चीन द्वारा अरुणाचल में कुछ स्थानों का नाम बदलने को ‘मूर्खतापूर्ण’ बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया था और बोला था कि ‘खोजे गये’ नाम देने से यह हकीकत नहीं बदल जाएगी कि राज्य हिंदुस्तान का अभिन्न अंग है, और सदैव रहेगा.

स्टालिन की ‘सनातन’ विरोधी टिप्पणी पर बरसे थे राजनाथ

इससे पहले रक्षा मंत्री ने सोमवार को एक रैली में DMK नेता उदयनिधि स्टालिन की कथित सनातन धर्म विरोधी टिप्पणियों को लेकर तमिलनाडु के सत्तारूढ़ दल पर और राहुल गांधी की ‘शक्ति’ टिप्पणी पर विपक्षी गठबंधन पर निशाना साधा था. राजनाथा सिंह ने इल्जाम लगाया कि विपक्षी गठबंधन बीजेपी की निंदा करने के लिए हिंदू आस्था और स्त्रियों को निशाना बना रहा है. सिंह ने कच्चातिवु द्वीप श्रीलंका को सौंपे जाने को लेकर भी कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा था और बोला कि राष्ट्र विपक्षी दल की पिछली कई ‘गलतियों की भारी मूल्य चुका रहा है.

 

Related Articles

Back to top button