राष्ट्रीय

यहां है दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क

भारत में अब दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क है, जो पेरिस से 5 गुना बड़ा है. यह जगह गुजरात के कच्छ के खावरा में है, जहां अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड 30 मेगावाट स्वच्छ ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी.

एक छोटी सी हवाई पट्टी, जहां विमानों को मार्गदर्शन देने के लिए हवाई यातायात नियंत्रक तक नहीं है जहां बुनियादी ढांचे के नाम पर सिर्फ़ पोर्टेबल शौचालय और अस्थायी कार्यालय कंटेनरों में रखे गए हैं. हवाई पट्टी तब और भी छोटी थी जब दिसंबर 2022 में, अडानी समूह के मालिक गौतम अडानी, जो उस समय दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी थे, ने इस उजाड़ बंजर भूमि तक पहुँचने के लिए एक छोटे विमान की सहायता ली. इस क्षेत्र का कोई पिन कोड नहीं है और गांव का नाम भी 80 किमी दूर एक गांव से आया है.

दिसंबर 2022 में हवाई पट्टी और भी छोटी हो गई थी, जब अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी, जो उस समय दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी थे, बंजर क्षेत्र तक पहुंचने के लिए एक छोटे विमान का इस्तेमाल करने वाले पहले आदमी थे, जिसमें कोई पिन कोड भी नहीं था इसका नाम इससे लिया गया है. एक गांव 80 किमी दूर है

अत्यधिक क्षारीय मिट्टी के कारण, भूमि पर कोई वनस्पति नहीं थी, किसी बस्ती की तो बात ही छोड़ दें. लेकिन लद्दाख के बाद राष्ट्र का दूसरा सबसे अच्छा सौर विकिरण वाला क्षेत्र और मैदानी इलाकों की तुलना में हवा की गति पांच गुना, नवीकरणीय ऊर्जा पार्क के लिए एक निष्क्रिय जगह के रूप में कार्य करता है.

हवाई पट्टी से 18 किमी दूर धूल भरी सूखी भूमि के बीच उनके समूह का खावड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क है, जो 538 वर्ग किमी में फैला हुआ है.जब गौतम अडानी खावरा आए तो उन्होंने अपनी कंपनी के स्टाफ से मजाक में बोला कि इस क्षेत्र में मच्छर भी नहीं आएंगे अब कंपनी के व्यवस्था निदेशक विनीत जैन ने कहा, ‘हमने अभी खावरा में 2,000 मेगावाट (दो गीगावाट) बिजली क्षमता चालू की है. हमारी योजना चालू वित्त साल में यहां चार गीगावाट और उसके बाद हर वर्ष पांच गीगावाट क्षमता जोड़ने की है. इस एनर्जी पार्क का बाहरी किनारा पाक से लगी अंतर्राष्ट्रीय सीमा से महज एक किलोमीटर दूर है यहां एक हवाई पट्टी भी है जिसका इस्तेमाल कंपनी के ऑफिसरों को मुंद्रा या अहमदाबाद से हफ्ते में कुछ बार लाने-ले जाने के लिए किया जाता है.

क्षेत्र में कई चुनौतियां हैं

अत्यधिक खारे पानी वाले इस क्षेत्र में कई चुनौतियाँ हैं. मार्च से जून तक धूल भरी आंधियां आती हैं. कोई संचार और परिवहन बुनियादी ढांचा नहीं है. निकटतम रहने योग्य जगह भी ऊर्जा पार्क से लगभग 80 किमी दूर है. बरसात के मौसम में पानी जमीन के नीचे नहीं रिसता और यहां का भूजल भी खारा है. इन चुनौतियों के बावजूद, अदानी समूह अपनी नवीकरणीय ऊर्जा योजनाओं को लेकर बहुत उत्साहित है. इसने साल 2030 तक गैर-जीवाश्म स्रोतों से 500 गीगावॉट बिजली पैदा करने का लक्ष्य रखा है.

जैन ने बोला कि खावड़ा एनर्जी पार्क अपने चरम पर 81 अरब यूनिट बिजली पैदा करेगा, जो बेल्जियम, चिली और स्विट्जरलैंड जैसे राष्ट्रों को बिजली देने के लिए पर्याप्त है. जैन ने बोला कि खावरा पार्क की योजनाबद्ध क्षमता 30 गीगावॉट है, जिसमें 26 गीगावॉट सौर ऊर्जा और 4 गीगावॉट पवन क्षमता होगी.

अदानी ग्रीन एनर्जी के वर्तमान परिचालन पोर्टफोलियो में 7,393 मेगावाट सौर, 1,401 मेगावाट पवन और 2,140 मेगावाट पवन-सौर हाइब्रिड क्षमता शामिल है. खावरा भूमि का स्वामित्व गवर्नमेंट के पास है, जिसने इसे 40 सालों के लिए अडानी समूह को पट्टे पर दिया है. इस एनर्जी पार्क का निर्माण 2022 में प्रारम्भ हुआ था.

Related Articles

Back to top button