राष्ट्रीय

मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य में कई कल्याणकारी योजनाएं की शुरू

आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले सत्‍तारूढ़ पार्टी वाईएसआरसी प्रमुख और मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य में कई कल्याणकारी योजनाएं प्रारम्भ की हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक योजना ‘आरोग्यश्री योजना’ है. इस योजना के अनुसार लाभार्थियों को 25 लाख रुपये तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा मिलेगी. आरोग्यश्री योजना के अनुसार पात्रता मानदंड में भी परिवर्तन किया गया. जिससे कि 5 लाख रुपए तक सालाना आय वाले लोग इस योजना का फायदा ले सकें.

वाईएसआरसी प्रमुख और मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने इस पहल को क्रांतिकारी कहा है. उन्होंने बोला वाईएसआर आरोग्यश्री कार्ड के वितरण का शुरुआत कर इस योजना के अनुसार 1.48 करोड़ परिवारों के 4.25 करोड़ लोगों को कवर किया जाएगा. सीएम जगन ने कहा कि बढ़ी हुई योजना चिकित्सा इलाज की बढ़ती लागत की वजह से लोगों को ऋण के जाल में फंसने से बचाएगी.

सीएम जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि जन जागरुकता अभियान के तहत  विधायक, ग्राम सचिवालय के कर्मचारी, स्वयंसेवक, एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं के जरिए इस योजना के बारे में लोगों को कहा जाएगा. साथ ही यह भी कहा जाएगा कि इस योजना का कैसे फायदा उठाया जाए. बता दें कि आरोग्यश्री योजना के अनुसार सूचीबद्ध हॉस्पिटल में 3,257 रोंगों और 2,513 प्रक्रियाओं के लिए निःशुल्क उपचार प्रदान किया जाएगा. इस योजना के जरिए हैदराबाद में 85, बेंगलुरु में 35 और चेन्नई में 16 सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में निःशुल्क उपचार सुविधा मिलेगी.

सीएम रेड्डी ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों में 53 लाख लोगों का उपचार किया और सत्तारूढ़ गवर्नमेंट ने हर वर्ष मेडिकल सुविधाओं के नेटवर्क का विस्तार किया. उन्होंने कहा कि राज्य में 17 नए मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं. इसके अतिरिक्त आंध्र प्रदेश में 11 कॉलेजों के साथ 17 नए मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं.

Related Articles

Back to top button