राष्ट्रीय

महाराष्ट्र और त्रिपुरा से सामने आई लव जिहाद की घटनाएं

 महाराष्ट्र एवं त्रिपुरा से लव जिहाद की 2 घटनाएँ सामने आई हैं. पहला मुद्दा छत्रपति संभाजी नगर का है, जहाँ एक मुसलमान कॉन्ट्रैक्टर ने अपने घर वालों के साथ मिलकर एक हिंदू इंजीनियर लड़की का जबरन धर्म बदलाव कराया तथा विवाह कर लिया. तीनों ने उसके साथ हाथापाई भी की. अब पुलिस ने तीनों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है.

दूसरा मुद्दा त्रिपुरा का है, जहाँ एक नाबालिग हिंदू महिला को मोहम्मद मुस्तफा ने ज्योत्सना खातून के साथ मिलकर एक लड़की को घर छोड़ने के बहाने किडनैपिंग कर लिया तथा असम लेकर भाग गया. इस मुद्दे में भी पुलिस ने 3 को अरैस्ट किया है तथा नाबालिग लड़की को मुक्त कराया है. दोनों ही घटनाओं में मुसलमान स्त्रियों का हाथ सामने आया है. महाराष्ट्र में ताहेर पठान, तैय्याब शब्बीर पठान एवं आयेशा बहेर पठान के विरुद्ध FIR दर्ज की गई है, तो त्रिपुरा के मुद्दे में मोहम्मद मुस्तफा तथा उसकी सहायता करने वाले पार्था नाग के साथ ही ज्योत्सना खातून को अरैस्ट किया है.

महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में एक मुसलमान कॉन्ट्रैक्टर ने हिंदू स्त्री इंजीनियर को जबरन इस्लाम में कन्वर्ट कराया तथा विवाह कर लिया. इस मुद्दे में पुलिस ने ताहेर पठान, तैय्यब शब्बीर पठान एवं आयेशा बहेर पठान के विरुद्ध FIR दर्ज की गई है. इल्जाम है कि ताहेर पठान ने अपनी पहचान छिपाकर एवं स्वयं को अविवाहित बताकर हिंदू इंजीनियर लड़की को प्रेम जाल में फाँसा तथा 11 फरवरी 2024 को उसे इस्लाम में कन्वर्ट करा दिया. ये लोग उस पर नमाज पढ़ने, बुर्का पहनने एवं जबरन विवाह करवाने में सम्मिलित थे. वही इस मुद्दे की FIR सिटी चौक थाने में दर्ज की गई है तथा पुलिस मुद्दे की तहकीकात कर रही है. इसी क्षेत्र में कुछ दिनों पहले दो नाबालिग लड़कियों का भी जबरन धर्म बदलाव कर विवाह कराने की बात सामने आई थी.

त्रिपुरा के सेपहीजला जिले में स्थित बिशालगढ़ पुलिस थाना क्षेत्र से 15 अप्रैल को एक नाबालिग लड़की का विद्यालय से घर लौटते वक़्त किडनैपिंग कर लिया गया. इस मुद्दे में ज्योत्सना खातून नाम की स्त्री ने नाबालिग को वाहन में ये कहकर बिठाया कि वो लोग उसे घर छोड़ देंगे, तत्पश्चात, मोहम्मद मुस्तफा वाहन को लेकर असम भाग गया. पुलिस ने उसे ही मास्टरमाइंड कहा है. लड़की की तलाश में लगी पुलिस ने अगले ही दिन असम के सिलचर के एक होटल से उसे बरामद कर लिया तथा अपराधियों को भी अरैस्ट कर लिया. इस मुद्दे में मुस्तफा के साथी पार्था दास को भी पुलिस ने अरैस्ट किया है.

Related Articles

Back to top button