राष्ट्रीय

मशहूर पैराग्लाइडिंग साइट बीड़ बिलिंग में हादसा, महिला पायलट की हुई मौत

  हिमाचल प्रदेश में साहसिक पर्यटन के दौरान लगातार लोगों की मृत्यु हो रही है. कुल्लू के बाद अब हिमाचल की प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग साइट बीड़ बिलिंग में दुर्घटना हो गया है. इस हादसे में उत्तर प्रदेश की एक स्त्री पायलट की मृत्यु हो गई है अभी पुलिस हादसा का मुद्दा दर्ज कर जांच कर रही है

खबरों के मुताबिक, कांगड़ा की विश्व मशहूर पैराग्लाइडिंग साइट बीड़ से उड़ान भरने वाली एक स्त्री पायलट की पैराग्लाइडिंग के दौरान गिरने से मृत्यु हो गई. आशुतोष चोपड़ा की पत्नी स्त्री पायलट रितु चोपड़ा जी-34, सेक्टर 25 नोएडा (उत्तर प्रदेश) की रहने वाली थीं. उनके पति आशुतोष भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर हैं.

बताया जा रहा है कि यह जोड़ा पिछले छह वर्ष से बिड आ रहा है और पैराग्लाइडिंग का आनंद लेता है. वह दो दिन पहले ही बैजनाथ के बीड़ पहुंचा था. इस बीच, रविवार को दंपती ने बीड़ से भिन्न-भिन्न पैराग्लाइडर में उड़ान भरी, लेकिन उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद स्त्री पैराग्लाइडर से नियंत्रण खो बैठी और संसल नामक गांव से सटी पहाड़ी पर गिर गई. पति ने स्त्री को गिरते हुए देख लिया. वह तुरंत नीचे उतरे और बैजनाथ पुलिस, क्षेत्रीय प्रशासन और भारतीय वायु सेना के अपने सहयोगियों को सूचित किया. कुछ ही देर में वायुसेना का हेलीकॉप्टर मौके पर पहुंचा और रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान स्त्री को पहाड़ी से निकालकर बैजनाथ हॉस्पिटल पहुंचाया गया

अस्पताल में डॉक्टरों ने स्त्री को मृत घोषित कर दिया. इसके बाद पति स्त्री के मृतशरीर को वायुसेना के हेलीकॉप्टर से नोएडा ले गया बैजनाथ थाना डीएसपी पूर्ण चंद ठुकराल ने कहा कि हादसे के कारणों की जांच की जा रही है. रविवार दोपहर करीब 12:55 बजे दंपती भिन्न-भिन्न पैराग्लाइडर में सवार होकर बीड़ से रवाना हुए.

बार-बार दुर्घटनाएँ होना

हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा और कुल्लू सहित कई स्थानों पर पैराग्लाइडिंग का अभ्यास किया जाता है. इससे पहले 11 फरवरी को भी कुल्लू के डोभी पैराग्लाइडिंग साइट पर दुर्घटना हुआ था यहां उड़ान के दौरान ऊंचाई से गिरने से स्त्री की मृत्यु हो गई स्त्री की उड़ान के दौरान रस्सी ढीली हो गई और वह एक घर की छत पर गिर गई 26 वर्षीय स्त्री पर्यटक अपने पति के साथ घूमने आई थी.

Related Articles

Back to top button