राष्ट्रीय

भारत का ये है सबसे अनोखा महाद्वीप जो रातों-रात हो गया प्रकट

इतिहास के गर्भ में कई ऐसी बातें छुपी हुई हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते लेकिन जब हमें उसके अवशेष मिलते हैं तो दंग रह जाते हैं. एक बार फिर वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसा ही कारनामा किया है, जिसे जानकर वे दंग रह गए. ये कोई छोटी-मोटी चीज़ नहीं बल्कि एक पूरा महाद्वीप है, जो कभी ऑस्ट्रेलिया हुआ करता था यह पिछले 15 करोड़ वर्ष से धरती के नीचे दबा हुआ था.

डेली मेल के मुताबिक, नीदरलैंड की यूट्रेक्ट यूनिवर्सिटी के भूवैज्ञानिकों की एक टीम को एग्रोलैंड नामक महाद्वीप के साक्ष्य मिले हैं. यह कुल 3100 मील भूमि है, जो हिंद महासागर में 18000 फीट की गहराई में दबी हुई थी. यह दरअसल प्राचीन इतिहास का हिस्सा है, जिसे वैज्ञानिकों ने सबूत के तौर पर पाया है.

इस संबंध में प्राप्त साक्ष्यों के मुताबिक यह महाद्वीप टेक्टोनिक प्लेटों के प्रवास के दौरान लुप्त हो गया होगा. एल्डर्ट एडवोकेट के अनुसार, दक्षिण पूर्व एशिया में स्थिति काफी अलग है और विशेष रूप से अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका की तुलना में, जहां महाद्वीप सरलता से दो भागों में विभाजित है. एग्रोलैंड को कई टुकड़ों में विभाजित किया गया था. शोधकर्ताओं ने एक तस्वीर बनाने के लिए कंप्यूटर पुनर्निर्माण का इस्तेमाल किया कि कैसे महाद्वीप टूटकर इंडोनेशिया और म्यांमार जैसे राष्ट्रों का निर्माण हुआ. लाखों सालों में, इस महाद्वीप के संपूर्ण भागों के बजाय, छोटे-छोटे टुकड़े खोजे गए.

शोधकर्ताओं ने इस बारे में कई बातें कही हैं. अब तक, भूवैज्ञानिकों ने संभावना व्यक्त किया है कि जब टेक्टोनिक प्लेटें आपस में मिलीं, तो इस प्रक्रिया में पृथ्वी का यह हिस्सा सबडक्शन जोन में चला गया होगा. वैसे यह साफ रूप से दो भागों में विभाजित नहीं है, इसका कुछ भाग म्यांमार में जंगलों के रूप में बना हुआ है और कुछ एशिया के विभिन्न द्वीपों में चला गया है. अब इसके कुछ हिस्से पृथ्वी की पपड़ी के नीचे पाए गए हैं

Related Articles

Back to top button