राष्ट्रीय

भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग पर आया बड़ा अपडेट

देशभर में लाखों लोग प्रतिदिन ट्रेन से यात्रा करते हैं. कंफर्म टिकट पाने के लिए उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. खासकर जब बात त्योहार की आती है, तो ट्रेनों की टिकट के लिए काफी मारामारी होती है. कई बार ऐसा होता है कि जिसके पास कंफर्म टिकट होता है, उसका यात्रा करना किसी वजह से कैंसिल हो जाता है. ऐसे में, आप उस आदमी की कंफर्म टिकट पर ट्रैवल कर सकते हैं.इसे लेकर आईआरसीटीसी द्वारा नियम बनाया गया है. आप किसी और की कंफर्म ट्रेन टिकट पर सरलता से यात्रा तो कर सकते हैं लेकिन इससे पहले कुछ नियमों के बारे में जरूर जान लें.

कैसे ट्रांसफर करें किसी और की कंफर्म ट्रेन टिकट?

भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेन का टिकट ट्रांसफर करने की प्रक्रिया बहुत सरल है. इसके लिए कंफर्म टिकट की एक कॉपी लेकर रिजर्वेशन काउंटर पर जाएं. यहां आपको जिसे टिकट ट्रांसफर करना है, उसके आईडी प्रूफ की आवश्यकता पड़ेगी. इसके साथ-साथ आपको बताना भी होगा कि जिसे कंफर्म टिकट ट्रांसफर किया जा रहा है, उसके साथ आपका क्या रिश्ता है. इस प्रोसेस में आपका आईडी प्रूफ भी मांगा जाता है. जांच होने के बाद आपका टिकट आपके फैमिली मेंबर को ट्रांसफर कर दिया जाएगा. हालांकि, आपको ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले ही टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन करना होगा.

किस-किसके नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं अपना कंफर्म ट्रेन टिकट?

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, ट्रेन की कंफर्म टिकट पर केवल भाई-बहन, माता-पिता दंपती या फिर बेटा-बेटी ही ट्रैवल कर सकते हैं. इसका मतलब साफ है कि आप अपने परिवार वालों के ही कंफर्म टिकट पर यात्रा कर सकते हैं. किसी अन्य आदमी के टिकट पर यात्रा करना संभव नहीं है. इसके अलावा, आपका कोई दोस्त या कजिन भी आपकी ट्रेन टिकट पर यात्रा नहीं कर सकता है

Related Articles

Back to top button