राष्ट्रीय

भाजपा के संकल्प पत्र पर विपक्ष का तंज

भाजपा के ‘संकल्प पत्र’ पर कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “…अपने कार्यकाल में उन्होंने(पीएम मोदी) ऐसा कोई बड़ा काम नहीं किया जिससे राष्ट्र की जनता, युवाओं, किसानों को फायदा हो… महंगाई इतनी बढ़ गई है… उसकी उन्हें फिक्र नहीं है… उन्होंने (पीएम मोदी) पहले जो ट्रेलर कहा है, उसमें ना डीजल-पेट्रोल के दामों में कमी की बात की गई और ना ही गैस सिलेंडर की… इससे साबित होता है कि उनके पास लोगों को देने के लिए कुछ खास नहीं है. हम(कांग्रेस) तो फूड सिक्योरिटी एक्ट लाए, आपने यदि हमारे दिए गए राशन में 5 किलो की बढ़ोतरी की है तो वो कोई एहसान नहीं है…”

भाजपा के चुनावी घोषणापत्र ‘संकल्प पत्र’ जारी होने पर कांग्रेस पार्टी नेता प्रमोद तिवारी ने कहा, “इस पर केवल हंसा जा सकता है और कोई प्रतिक्रिया नहीं हो सकती. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में स्वयं बोला था कि 15 लाख रुपये सबको मिलेंगे लेकिन हुआ क्या? पिछले 10 वर्षों में तीन गुना बेरोजगारी बढ़ गई… आज किसी की साख समाप्त हुई है तो वो स्वयं प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की हुई है. जिस आदमी की स्वयं गारंटी नहीं है उसकी गारंटी का क्या मान?”

राहुल गांधी का ट्वीट

सुप्रिया श्रीनेत ने बोला भाजपा के मैनिफेस्टो में मणिपुर लद्दाख का कोई जिक्र नहीं है. चीन कितना घुस आया अंदर, इसका कोई जिक्र नहीं है. न महंगाई का कोई सॉल्यूशन दिया, न नौकरी की बात की न नारी सम्मान की कोई बात नही. अब लोग कह रहे है, हो गया बस बहुत.

आम आदमी ने कहा-जुमला है बस

आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने बीजेपी के संकल्प पत्र को जुमला पत्र घोषित किया. आतिशी ने बोला कि जो जो काम इन्होंने नहीं किया, उसका कच्चा चिट्ठा सबके सामने आ गया है. मोदी जी ने जो असत्य कहा था बेरोजगारी पर, उसकी पोल खुल गई है. ये आंकड़ा है 2 करोड़ तक जॉब तक नही दी गई. आज हिंदुस्तान में 45 वर्ष में सबसे अधिक बेरोजगारी, 25 /%  युवा बेरोजगार है. मोदी जी ने महंगाई में जुमले दिया 10 वर्ष में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ी है. मोदी जी ने किसानों की आय दोगुना  करने की बात की थी, मगर इस 75 पेजों के जुमले पर किसानों के लिए कुछ बोल तक नही पाए.

बीजेपी ने राष्ट्र को विश्वासघात दिया है. भाजपा ने प्रधनमंत्री ने 10 वर्ष में कोई काम नही किया इसलिए अब नए वादे किए जा रहे हैं. 10 वर्ष के बाद अपने काम के आधार पर भाजपा वोट मांगे नए वादों की जरूर क्यों पड़ रही है. सच्चाई  अब राष्ट्र के सामने है.

भाजपा का घोषणापत्र = जुमलों का “कोंबो पैक” 

कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने बोला है कि ‘एक्सपायरी डेट’ निकल चुके वादों को एकबार फिर से “मोदी की गारंटी” के “खोखले लिफाफे” में भरकर राष्ट्र के सामने पेश कर दिया है ! कई ऐसे झूठे वादे जिनका ‘एक्सपायरी डेट’ 2022 में ही निकल गया, उनको तो बीजेपी ने इस बार भूलने में ही भलाई समझी ! गरीबों को पक्का घर, स्त्रियों को सस्ती रसोई गैस, युवाओं को सस्ता कर्ज, किसानों को फसल बीमा, व्यापार के आसान कानून…भाजपा के नए चुनावी घोषणा पत्र में भी फिर से वही झूठी बातें और पुराने जुमलों का पुलिंदा देखा. लूट, मुनाफाखोरी और चौतरफ़ा अत्याचार से भरे बीजेपी के 10 वर्ष झेलने के बाद, अब राष्ट्र को आक्रोश से भर देने वाला है !

राजद ने कहा-ये मेनिफेस्टो है या…

भाजपा के ‘संकल्प पत्र’ पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, “…60% राष्ट्र के युवा हैं जिनके बारे में कोई जिक्र नहीं है… कितनी जॉब देंगे, नहीं देंगे इसकी चर्चा नहीं है. बिहार के साथ-साथ जितने गरीब प्रदेश हैं, उन्हें आगे बढ़ाने के लिए कुछ नहीं है, सिर्फ़ इधर-उधर की बातें हैं. बिहार की जनता के लिए उस घोषणापत्र में क्या है? महंगाई और गरीबी को कैसे समाप्त करेंगे, इसका भी कोई जिक्र नहीं है. बीजेपी के लोगों ने 10 वर्षों में क्या-क्या नहीं कहा, लेकिन क्या-क्या किया है ये सबको पता है. फूड सिक्योरिटी बिल कांग्रेस पार्टी के जमाने से है, वे (भाजपा) अलग से क्या कर रहे हैं?…”

Related Articles

Back to top button