राष्ट्रीय

बीकानेर: शास्त्री नगर वीर हनुमान वाटिका में अभिषेक होगा 22 अप्रैल को व 23 अप्रैल को होगा भजन संध्या

शास्त्री नगर स्थित श्रीवीर हनुमान वाटिका में दो दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव 22 अप्रैल को प्रारम्भ होगा. प्रथम दिन 22 अप्रैल को मंदिर के पुजारी पंडित आशाराम ओझा और पंडित आशीष व्यास के नेतृत्व में समस्त मोहल्लावासियों और नगर वासियों के योगदान से हनुमानजी का पंचामृत से अभिषेक किया जाएगा. मुख्य कार्यक्रम 23 अप्रैल को शाम साढ़े सात बजे श्रृंगार, आरती और भजन संध्या के साथ होगा.

श्रीवीर हनुमान वाटिका समिति की सचिव और पूर्व पार्षद छाया गुप्ता ने कहा कि 22 अप्रैल को सुबह सवा आठ बजे वेदपाठी ब्राह्मण रुद्री पाठ और उसके बाद 108 हनुमान चालीसा तथा हनुमानजी के मंत्रों से पंचामृत से अभिषेक करेंगे. अभिषेक के बाद सवामणी का प्रसाद वितरित किया जाएगा.

गुप्ता ने कहा कि 23 अप्रैल को श्रीवीर हनुमान वाटिका में लगातार 28 वें साल होने वाले हनुमान जन्मोत्सव का मुख्य कार्यक्रम शाम सात बजे पूजा, आरती और श्रृंगार के साथ प्रारम्भ होगां . शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर के अधिष्ठाता स्वामी विमर्शानंद गिरि के सान्निध्य में जोधपुर के ख्याति प्राप्त कलाकार महेन्द्र सिंह पंवार और पार्टी सचेतन झांकियों के साथ भक्ति गीतों और नृत्यों की प्रस्तुतियां देगी. मंदिर में विशेष सजावट तथा सवा छह फीट की वीर हनुमानजी की प्रतिमा के दोनों दिन विशेष अंगी की जाएगी . श्रद्धालु मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के दिन भी हनुमान चालीसा, सुंदरकांड का पाठ और हनुमान मंत्रों का सर्व विध्न बाधाओं को दूर करने, सर्व मंगल के लिए जाप करेंगे.

Related Articles

Back to top button