राष्ट्रीय

फिलीपींस को आज ब्रह्मोस मिसाइलों का पहला सेट सौंपेगा भारत

भारत आज फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइलों के पहले सेट की आपूर्ति करेगा. दोनों राष्ट्रों के बीच 2022 में इस हथियार प्रणाली को लेकर 375 मिलियन अमेरिकी $ का सौदा हुआ था. भारतीय वायुसेना (आईएएफ) मिसाइलों के साथ अपना C-17 ग्लोबमास्टर मालवाहक विमान फिलीपींस भेज रही है. मिसाइलों को फिलीपीन मरीन कॉर्प्स को सौंपा जाएगा.

सूत्रों ने कहा कि हथियार प्रणालियों को समुद्री मार्ग से भी पहुंचाया गया था, जहां मालवाहक जहाजों को किराए पर लिया गया था. उन्होंने कहा कि मिसाइलों के साथ ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली के लिए जमीनी प्रणाली का निर्यात पिछले महीने ही प्रारम्भ हो गया था.

फिलीपींस को यह मिसाइल प्रणाली ऐसे समय में मिल रही है, जब दक्षिण चीन सागर में लगातार होने वाली झड़पों के कारण उसका चीन के साथ तनाव बढ़ रहा है. ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली की तीन बैटरियों को फिलीपींस अपने तटीय क्षेत्रों में तैनात करेगा, ताकि क्षेत्र में किसी भी खतरे से बचाव किया जा सके.

मिसाइल कार्यक्रम के भागीदार राष्ट्रों से कई अनुमदनों के बाद इस सौदे को स्वीकृति दी गई. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और रूसी संघ के एनपीओ माशिनोस्ट्रोयेनिया के बीच संयुक्त उद्यम ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को दुनिया के सबसे सफल मिसाइल कार्यक्रमों में से एक माना जाता है. ब्रह्मोस न हिंदुस्तान की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने में एक जरूरी किरदार निभाई है.

<!– cl –>

Related Articles

Back to top button