राष्ट्रीय

पीओके हमारा था, है और रहेगा : राजनाथ सिंह का दावा

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आईएएनएस से खास वार्ता करते हुए पीओके पर एक बार फिर से हिंदुस्तान का रूख साफ कर दिया है. उन्होंने बोला कि पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) हिंदुस्तान का हिस्सा था, हिंदुस्तान का हिस्सा है और हिंदुस्तान का ही रहेगा. उन्होंने पाक के पूर्व मंत्री फवाद चौधरी की ओर से कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी के समर्थन में किए गए ट्वीट को लेकर भी तंज कसा.

पीओके पर भविष्य में गवर्नमेंट की ओर से कार्रवाई के आईएएनएस के प्रश्न पर राजनाथ सिंह ने कहा, पीओके हमारा था, है और रहेगा. मुझे लगता है कि आगे उसकी नौबत नहीं आएगी. पीओके के लोग सामने आकर स्वयं मांग करेंगे कि हम हिंदुस्तान के साथ जाना चाहते हैं. जिस ढंग से जम्मू और कश्मीर का विकास हो रहा है और जिस ढंग से अंतर्राष्ट्रीय जगत में हिंदुस्तान का कद ऊंचा हुआ है, हिंदुस्तान की प्रतिष्ठा बढ़ी है और हमारे राष्ट्र की अर्थव्यवस्था जितनी तेजी से आगे बढ़ रही है, आज हम दुनिया के राष्ट्रों में टॉप पांच में पहुंच गए हैं, जो पहले 11वें जगह पर थी.

राजनाथ सिंह ने जिक्र किया, आज सारे फाइनेंशियल फर्म, इंटरनेशनल फाइनेंशियल बड़े-बड़े अर्थशास्त्री यह दावा कर रहे हैं कि 2027 आते-आते हमारे राष्ट्र की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होगी. यह सब सारी चीजें पाक के हमारे जितने भाई हैं, वो देख रहे हैं, उनको भी लगता है कि पाक के जो हुक्मरान हैं, वह कुछ करने की स्थिति में नहीं हैं. पीओके के लोग कम से कम हमारे हैं. मुझे ऐसा लगता है कि वह स्वयं ही कहेंगे हमारा विलय हिंदुस्तान के अंदर होना चाहिए. आपने देखा होगा कुछ दिनों पहले पीओके में पाक के झंडे उतारे जा रहे थे.

राजनाथ सिंह ने कहा, पाक के पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने बोला था कि राहुल गांधी ऑन फायर. मुझे आश्चर्य हुआ और उसी फवाद चौधरी ने यह भी बोला था कि उरी और पुलवामा में जो आतंकवादी घटना हुई थी, वह पाक की गवर्नमेंट ने कराई थी. वह अब राहुल गांधी की प्रशंसा कर रहे हैं. मैं समझता हूं कि इस चुनाव में राष्ट्र उसका निर्णय कर देगा. राहुल को लेकर हिंदुस्तान की राजनीति में चिंता करने की किसी को कोई आवश्यकता नहीं है. मैं किसी के बारे में कोई अनुचित टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं. लेकिन, इससे बीजेपी को कोई कठिनाई और कोई चिंता नहीं है. राजनीति में बहुत लोग काम करते रहते हैं, और वह भी काम कर रहे हैं.

विदेशी मीडिया इल्जाम लगाती है कि भारत, पाक की धरती पर आतंकियों पर कार्रवाई कर रहा है, क्या यह अपने हितों की रक्षा करने वाला एक नया मुखर हिंदुस्तान है?

इसके उत्तर में रक्षा मंत्री ने बोला कि हर राष्ट्र को अपने हितों की रक्षा करनी चाहिए और हिंदुस्तान अपने हितों की रक्षा करता है. मैं कहता हूं कि हमारी एलओसी है. कोई आतंकी आता है. इधर बड़ी घटना करके चला जाता है और इधर हमारे सेना अथवा हमारे पैरामिलिट्री फोर्स के जवान उन्हें खदेड़ते हैं. थोड़ा बाहरी सीमा के उस पार चला जाएगा तो क्या फिर हम अब अपनी गन बिल्कुल सीधी कर लेंगे. क्या उस पर फायर नहीं करेंगे? मैं कहता हूं कि आतंकवाद के मामले पर पूरे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इसका संज्ञान लेना चाहिए और गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए. देखना चाहिए कि इस प्रकार के आतंकियों को पाक क्यों प्रश्रय दे रहा है और इस आतंकी गतिविधियों को पाक की गवर्नमेंट नहीं रोक सकती है. हम लोगों का योगदान प्राप्त कर, आतंकियों को खत्म करेंगे.

Related Articles

Back to top button