राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने मुइज्जू, सरकार और देशवासियों को ईद-उल-फितर की दी बधाई

India Maldives Tension: भारत और मालदीव के बीच पिछले कई महीनों से तनाव जैसी स्थिति है. मोहम्मद मुइज्जू के मालदीव का राष्ट्रपति बनने के बाद से ही हिंदुस्तान से द्वीप राष्ट्र के संबंध खराब हुए हैं. वहां से भारतीय सैनिकों की भी वापसी हो रही है. दोनों राष्ट्रों में टेंशन के बीच पीएम मोदी ने बुधवार को मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को खास संदेश भेजा है. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुइज्जू, गवर्नमेंट और देशवासियों को ईद-उल-फितर की शुभकामना दी और दोनों राष्ट्रों के बीच पुराने समय से चले आ रहे सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों का भी जिक्र भी किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने बोला कि हम पारंपरिक उत्साह के साथ ईद-उल-फितर इंकार रहे हैं, ऐसे में पूरे विश्व के लोग करुणा, भाईचारे और एकजुटता के उन मूल्यों को याद कर रहे हैं, जो एक शांतिपूर्ण और समावेशी दुनिया के निर्माण के लिए जरूरी हैं, जिसकी हम सभी ख़्वाहिश रखते हैं. भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “भारत के माननीय पीएम मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति डाक्टर मोहम्मद मुइज्जू, गवर्नमेंट और मालदीव गणराज्य के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संदेश में पुराने समय से चले आ रहे हिंदुस्तान और मालदीव के साझा सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों पर भी प्रकाश डाला. चीन समर्थक नेता कहे जाने वाले मुइज्जू ने पिछले वर्ष नवंबर में राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद बोला था कि वह भारतीय सैनिकों को राष्ट्र से बाहर निकालने का अपना चुनावी वादा पूरा करेंगे. मुइज्जू की इस घोषणा के बाद हिंदुस्तान और मालदीव के संबंध तनावपूर्ण हो गए थे.

भूखा न सोए मालदीव, इसलिए हिंदुस्तान ने की हाल में थी मदद
पिछले दिनों हिंदुस्तान ने चालू वित्त साल के दौरान मालदीव को अंडे, आलू, प्याज, चावल, गेहूं का आटा, चीनी और दाल जैसी कुछ वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया था. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में बोला कि वित्त साल 2024-25 के दौरान दोनों राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय व्यापार समझौते के अनुसार मालदीव को इन वस्तुओं के निर्यात की अनुमति दी गई है. डीजीएफटी ने कहा, ”मालदीव को अंडे, आलू, प्याज, चावल, गेहूं का आटा, चीनी, दाल, बजरी और नदी की रेत के निर्यात की अनुमति दी गई है… मालदीव को इन वस्तुओं के निर्यात को किसी भी मौजूदा या भावी प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी.” इस पर मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने शनिवार को आभार जताया था. उन्होंने बोला था कि यह निर्णय दीर्घकालिक द्विपक्षीय मित्रता और व्यापार एवं वाणिज्य को बढ़ाने की प्रतिबद्धता का प्रतीक है.

Related Articles

Back to top button