राष्ट्रीय

पर्यटको और बाइकर्स के लिए खुशखबरी, 6 महीने बाद शुरू हुआ लेह मनाली हाईवे

घूमने के शौकीन लोगों और बाइकर्स के लिए आयी है बढ़िया खबर , बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) ने लेह-मनाली नेशनल हाईवे (Leh Manali National Highway) को आधिकारिक तौर पर खोल दिया है। हालांकि, अभी यह हाईवे केवल सेना (Indian Army) के लिए खोला गया है सीमा सड़क संगठन (BRO) ने 428-किलोमीटर लंबी लेह-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए फिर से खोल दिया है।

 

सर्दी की भारी बर्फबारी के कारण राजमार्ग को लगभग पांच महीनों तक बंद कर दिया गया था। यह महत्वपूर्ण मार्ग लद्दाख के केंद्रशासित प्रदेश को हिमाचल प्रदेश के माध्यम से भारत के बाकी हिस्सों से जोड़ता है। यह मार्ग नवंबर में सर्दी की शुरुआत के समय बर्फ के कारण बंद हो गया था।लेह में एक रक्षा प्रवक्ता ने घोषणा की कि BRO ने सफलतापूर्वक राजमार्ग को फिर से खोल दिया है।

विशेषीकृत टीमों ने कठिन परिस्थितियों का सामना किया और कुशल श्रमिकों और उन्नत मशीनरी का उपयोग करके बर्फ को क्लियर किया। परियोजना दीपक ने मनाली से सरचू तक के खंड पर ध्यान केंद्रित किया, जबकि परियोजना HIMANK ने लेह से सरचू तक के मार्ग को संभाला। टीमों ने मिलकर यह सुनिश्चित किया कि राजमार्ग को साफ कर यातायात के लिए फिर से खोल दिया जाए।

Related Articles

Back to top button