राष्ट्रीय

पंजाब समेत इन राज्यों में आज तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

नई दिल्लीः देश में भयंकर गर्मी के बीच आज कई राज्यों में झमाझम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, 13 और 14 अप्रैल को मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, राजस्थान, उत्तराखंड और पश्चिमी यूपी में गरज के साथ मामूली से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. इस दौरान कई जगहों पर तेज हवाओं (आंधी) के साथ ओले गिरने की आसार है.

आंधी के साथ पड़ सकते हैं ओले

मौसम विभाग ने बोला कि छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र राज्यों में भी आज और कल गरज,बिजली और तेज़ हवाओं के साथ मामूली से मध्यम वर्षा होने की आसार है. इसके अतिरिक्त आज सिक्किम और मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि होने की आसार है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश और असम के कई हिस्सों में 16 अप्रैल को भारी बारिश हो सकती है.

किसानों की फसलों को हो सकता है नुकसान

बारिश होने से इन राज्यों के तापमान में गिरावट आएगी जिससे गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि आंधी के साथ बारिश और ओले गिरने से किसानों की फसलों को हानि हो सकता है. इस समय किसान गेहूं की फसल की कटाई और मड़ाई कर रहे हैं. हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बड़े पैमाने पर गेहूं की फसल होती है.

यहां पर गर्मी का येलो अलर्ट

वहीं, राष्ट्र के कई राज्यों में भयंकर गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. यहां पर भिन्न-भिन्न स्थानों में 16 अप्रैल हीटवेव (लू) चलने की आसार है.

दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग ने दिल्ली में शनिवार को सामान्य रूप से बादल छाए रहने और मामूली बारिश, धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है. उसने शाम को जोरदार हवाएं चलने का भी पूर्वानुमान व्यक्त किया है. शनिवार को न्यूनतम तापमान 23 और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की आसार है. राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को दिन का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो इस वर्ष जनवरी से अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान है.

Related Articles

Back to top button