राष्ट्रीय

दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज के लिए मतदान दो मौजूदा भाजपा सांसदों के चुनावी भाग्य का करेगा फैसला

रणनीतिक रूप से जरूरी दार्जिलिंग सीट सहित पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से में तीन लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को दूसरे चरण में मतदान होगा. दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज के लिए मतदान दो मौजूदा बीजेपी सांसदों के चुनावी भाग्य का निर्णय करेगा, जिसमें बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार भी शामिल हैं, जो बालुरघाट सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. मजूमदार का मुकाबला कद्दावर तृण मूल काँग्रेस नेता और मंत्री बिप्लब मित्रा से है. नए सियासी गठबंधन के बीच, दार्जिलिंग पहाड़ियां एक और चुनाव के लिए तैयार हो रही हैं, क्योंकि अलग गोरखालैंड राज्य की लंबे समय से लंबित मांग पर ध्यान केंद्रित हो रहा है, और चुनावी किस्मत इस मांग के सियासी निवारण के वादों पर निर्भर है.

नेपाल की सीमा से लगी दार्जिलिंग लोकसभा सीट में पूर्वोत्तर राज्यों को मुख्य भूमि हिंदुस्तान से जोड़ने वाला रणनीतिक रूप से जरूरी चिकन नेक या सिलीगुड़ी गलियारा भी है. सुरम्य दार्जिलिंग, जिसे अक्सर पहाड़ों की रानी बोला जाता है और जो चाय, लकड़ी और पर्यटन उद्योगों के लिए जाना जाता है, चतुष्कोणीय मुकाबले के लिए तैयार है. मौजूदा बीजेपी सांसद राजू बिस्ता कर्सियांग से पार्टी विधायक बिष्णु प्रसाद शर्मा के विरुद्ध चुनाव लड़ रहे हैं, जो भूमिपुत्र को मैदान में उतारने की उनकी मांग को बीजेपी नेतृत्व द्वारा स्वीकार नहीं किए जाने के बाद निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

पिछले चुनावों के विपरीत, जब बीजेपी जीजेएम के समर्थन से पहाड़ियों में स्वतंत्र रूप से दौड़ रही थी. इस बार बिस्ता को मजबूत विपक्ष का सामना करना पड़ रहा है. भारतीय गोरखा परिषद के मुनीश तमांग को मैदान में उतारा है, जिन्हें सीपीआई (एम) का समर्थन प्राप्त है.

Related Articles

Back to top button