राष्ट्रीय

जब अयोध्या टू दिल्ली Indigo फ्लाइट चंडीगढ़ में हुई लैंड…

Ayodhya to Delhi: दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने दावा किया कि शनिवार को अयोध्या से दिल्ली आने वाली इंडिगो की एक उड़ान को खराब मौसम के कारण चंडीगढ़ की ओर मोड़ दिया गया. साथ ही कहा कि जब विमान वहां उतरा तब केवल एक या दो मिनट का ईंधन बचा था. दूसरी ओर एयरलाइन ने सोमवार को बोला कि विमान में पर्याप्त ईंधन था.

दिल्ली पुलिस उपायुक्त (DCP) क्राइम सतीश कुमार ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में बोला कि उन्हें अयोध्या से दिल्ली के लिए इंडिगो की उड़ान 6ई-2702 से यात्रा के दौरान एक दुखद अनुभव हुआ. उन्होंने बोला कि उड़ान का निर्धारित प्रस्थान समय दोपहर 3:25 बजे था और आगमन का समय शाम 4:30 बजे था, लेकिन लगभग शाम 4:15 बजे पायलट ने बोला कि दिल्ली हवाई अड्डे पर खराब मौसम है और विमान में 45 मिनट तक उड़ान भरने का ईंधन है.

उन्होंने लिखा, ‘पायलट ने दो बार विमान उतारने का कोशिश किया, लेकिन खराब मौसम के कारण ऐसा नहीं हो सका और उसके बाद आगे की रणनीति तय करने में बहुत समय बर्बाद हुआ.‘ उन्होंने आगे लिखा कि शाम 5:30 बजे पायलट ने घोषणा की कि वह चंडीगढ़ में उतरने की प्रयास करेंगे और आखिरकार विमान शाम 6:10 बजे चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर उतरा.

कुमार ने रविवार शाम को पोस्ट में बोला कि जब विमान चंडीगढ़ में उतरा उस समय 45 मिनट तक उड़ान भरने के लिए ईंधन होने की घोषणा के बाद 115 मिनट बीत चुके थे. कुमार ने यह भी बोला कि उतरने के बाद उन्हें चालक दल से पता चला कि सिर्फ़ 1-2 मिनट का ईंधन बचा था. उन्होंने विमानन नियामक डीजीसीए, नागर विमानन मंत्रालय, दिल्ली हवाई अड्डे और इंडिगो को टैग करते हुए पोस्ट में बोला कि इसकी जांच की जानी चाहिए कि क्या सभी मानक प्रक्रियाओं का पालन किया गया था?

इंडिगो ने सोमवार को एक बयान में बोला कि दिल्ली में खराब मौसम के कारण उड़ान को चंडीगढ़ की ओर मोड़ दिया गया था और पायलट ने एक चक्कर लगाया जो मानक संचालन प्रक्रिया (SoP) के अनुरूप है. एयरलाइन ने बोला कि यह एकदम सुरक्षित प्रक्रिया है और नियमों के अनुसार विमान को वैकल्पिक हवाई अड्डे की ओर ले जाने के लिए पर्याप्त ईंधन था.

Related Articles

Back to top button