राष्ट्रीय

चुनाव से पहले BSP को लगा बड़ा झटका

दमोह: मध्य प्रदेश में जारी दलबदल के दौर के बीच दमोह से बीएसपी को बड़ा झटका लगा है. दमोह से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष एवं दलित नेता ईश्वर दास चौधरी भाजपा में सम्मिलित हो गए है. रविवार को सागर जिले के बंडा विधानसभा क्षेत्र के शाहगढ़ में आयोजित मुख्यमंत्री मोहन यादव की आमसभा में चौधरी ने भाजपा की सदस्यता ली है. दमोह से भाजपा उम्मीदवार राहुल लोधी ने भगवानदास समेत उनके समर्थकों को भाजपा की सदस्यता दिलाई है. भगवानदास चौधरी के इस निर्णय के पश्चात् दलित वोट बैंक के एक बड़े हिस्से पर असर पड़ने की आशा है.

दमोह के जिला पंचायत अध्यक्ष रहे भगवानदास चौधरी मूलतः कांग्रेसी नेता रहे हैं तथा कांग्रेस पार्टी में वो बड़े दलित नेता के तौर पर जाने जाते रहे हैं. भगवानदास लगातार कई चुनावों से पहले जिले की पथरिया रिजर्व सीट एवं फिर हुई रिजर्व सीट हटा से कांग्रेस पार्टी से विधानसभा की टिकट मांगते आ रहे थे, किन्तु कांग्रेस पार्टी ने उन पर विश्वास नही किया. तत्पश्चात, साल 2023 में हुए विधानसभा चुनाव के दौर में भगवानदास ने कांग्रेस पार्टी का दामन छोड़कर बीएसपी का दामन थाम लिया था.

भगवानदास पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भरोसा किया एवं उन्हें दमोह जिले की हटा सीट से बीएसपी का उम्मीदवार बनाकर मैदान में उतारा, किन्तु भगवानदास का जादू नहीं चला तथा वो हार गए. कांग्रेस पार्टी से बसपा में गए भगवानदास कुछ ही महीनों तक मायावती के साथ रह पाए.लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उन्होंने एक फिर पार्टी बदल ली तथा वो बीजेपी में सम्मिलित हो गए. लोकसभा चुनाव के चलते इस दलित नेता का भाजपा में आना कई प्रकार के संकेत दे रहा है, विशेष तौर पर बुंदेलखंड में. बुंदेलखंड क्षेत्र की बात करें तो इस रीजन में भाजपा की नजर दलित वोट बैंक पर है, अमूमन माना जाता रहा है कि इस क्षेत्र का दलित वोट बैंक कांग्रेस पार्टी के साथ रहा है, किन्तु पिछले कुछ चुनाव में ये बड़ा तबका बीएसपी के साथ चला गया तथा दमोह समेत बुंदेलखंड के कई हिस्सों में बीएसपी का वोट बैंक भी बढ़ा. दमोह जिले के पथरिया से साल 2018 के आम चुनाव में बीएसपी की राम बाई सिंह MLA भी चुनी गई, किन्तु 5 साल पश्चात् यानी 2023 में रामबाई का जादू नही चल पाया तथा वो चुनाव में तीसरे नम्बर पर आ गई. इन अनेक हालातों के साथ भाजपा की योजना भी युद्ध स्तर पर जारी रही.

Related Articles

Back to top button