राष्ट्रीय

कौन हैं किशोरी लाल शर्मा, जो अमेठी में स्मृति ईरानी को देंगे टक्कर

rahul gandhi to contest from raibareli : कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को राहुल गांधी को रायबरेली और किशोरी लाल शर्मा (KL Sharma) को अमेठी से कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार घोषित किया है. राहुल आज सुबह 11 बजे नामांकन दाखिल करेंगे. उनके नामांकन में मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी भी उपस्थित रहेंगे. 2024 के लिए राहुल गांधी को यूपी के रायबरेली से और किशोरी लाल शर्मा को अमेठी से कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार घोषित किया गया है.

कौन है किशोरी लाल शर्मा : केएल शर्मा को गांधी परिवार का बहुत करीबी माना जाता है. उनका रिश्ता न केवल अमेठी बल्कि रायबरेली से भी है. वे रायबरेली में सोनिया गांधी के प्रतिनिधि के रूप में लंबे समय से केएल शर्मा ही कामकाज देख रहे है. एक दशक पहले तक शर्मा अमेठी और रायबरेली के कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच ब्रीज का काम कर रहे थे. ऐसे में दोनों ही स्थान कांग्रेस पार्टी कार्यकताओं में वे जाना पहचाना नाम है.

सोनिया गांधी जब एक्टिव राजनीति में आईं और अमेठी से चुनाव लड़ने का निर्णय किया तो किशोरी लाल शर्मा का भी अमेठी से नाता जुड़ गया. जब सोनिया अमेठी से रायबरेली गई तो वे दोनों सीटों के हो गए.

स्मृति ईरानी से मुकाबला : अमेठी में किशोरी लाल शर्मा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को भिड़न्त देंगे. कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ता चाहते थे कि राहुल अमेठी से ही चुनाव लड़े. ऐसे में शर्मा को इस बात का भी उत्तर देना होगा कि राहुल अमेठी छोड़कर रायबरेली क्यों गए? इस बीच अमेठी में प्रशासन ने शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी के रोड शो को अनुमति दे दी. प्रशासन ने 151 वाहनों को स्वीकृति दे दी.

कांग्रेस की परंपरागत सीट है अमेठी : अमेठी सीट का अगुवाई 2004 से राहुल गांधी ने किया और वह लगातार तीन बार इस निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुने गए. वह 2019 में बीजेपी की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे. राहुल गांधी वर्तमान में केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का अगुवाई करते हैं, जहां से उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव जीता था. इस बार भी राहुल वायनाड से चुनाव मैदान में हैं.

वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का अगुवाई सोनिया गांधी ने किया. उससे पहले सोनिया गांधी ने राजनीति में प्रवेश करने के बाद अमेठी लोकसभा क्षेत्र का अगुवाई किया था और 1999 में पहली बार चुनाव लड़ा था.

 

Related Articles

Back to top button