राष्ट्रीय

केरल में कांग्रेस भाजपा समर्थक है, CPIM नेता ने लगाए आरोप

कोच्ची:  कन्नूर लोकसभा सीट से CPM उम्मीदवार एमवी जयराजन ने इल्जाम लगाया कि केरल में कांग्रेस पार्टी बीजेपी समर्थक है और दावा किया कि केरल कांग्रेस पार्टी प्रमुख बीजेपी में शामिल होने के इच्छुक हैं. उन्होंने यह भी बोला कि केरल में 39 नेता कांग्रेस पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं.

जयराजन ने मीडिया से बात करते हुए बोला कि, “मुख्य शत्रु बीजेपी है. हम भाजपा पर धावा कर रहे हैं, लेकिन कांग्रेस पार्टी नेता भाजपा में शामिल हो रहे हैं, जो यहां का मुख्य मामला है केरल में 39 नेता पहले ही कांग्रेस पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो चुके हैं यहां केरल की असली स्थिति यह है कि कांग्रेस पार्टी की सियासी लाइन भी बीजेपी समर्थक है. मुख्यमंत्री कांग्रेस पार्टी के सियासी रवैये पर धावा बोल रहे हैं जयराजन ने शुक्रवार को दावा किया कि, केरल प्रदेश कांग्रेस पार्टी कमेटी (KPCC) के अध्यक्ष स्वयं बीजेपी में शामिल होने के लिए तैयार हैं, यही वजह है कि मुख्यमंत्री कांग्रेस पार्टी की नीति पर धावा कर रहे हैं.

इससे पहले, गुरुवार को केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कांग्रेस पार्टी की धर्मनिरपेक्ष साख पर प्रश्न उठाया और बोला कि पार्टी “बीजेपी की बी टीम में परिवर्तित होती जा रही है.” हालाँकि वामपंथी दल और कांग्रेस पार्टी एक बड़े विपक्षी गुट इण्डिया गठबंधन का हिस्सा हैं, लेकिन वे केरल में एक-दूसरे के विरोधी हैं, जहाँ कांग्रेस पार्टी वर्तमान में UDF गठबंधन के हिस्से के रूप में विपक्ष में है. लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार को मतदान संपन्न हो गया , वहीं केरल के सभी 20 निर्वाचन क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा.

2019 के लोकसभा चुनावों में, जबकि कांग्रेस पार्टी पार्टी ने 15 सीटें जीती थीं, उसके सहयोगी भारतीय यूनियन मुसलमान लीग (IUML) ने दो सीटें जीती थीं, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी ने एक और केरल कांग्रेस पार्टी (एम) ने एक सीट जीती थी. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने अलाप्पुझा में एक सीट जीती थी.

Related Articles

Back to top button