राष्ट्रीय

केजरीवाल नहीं दे रहे 4 iPhone का पासवर्ड, कंपनी ने किए हाथ खड़े

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, जो पिछले एक हफ्ते से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में हैं, को जांच में बाधा का सामना करना पड़ा है. यह पता चला है कि प्रवर्तन निदेशालय को केजरीवाल के आईफोन तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उन्होंने इसे बंद कर दिया है और पासवर्ड का खुलासा नहीं कर रहे हैं.

रिपोर्टों से पता चलता है कि प्रवर्तन निदेशालय ने केजरीवाल के टेलीफोन को अनलॉक करने में सहायता के लिए एप्पल से संपर्क किया, क्योंकि आईफोन अपनी मजबूत सुरक्षा सुविधाओं के लिए मशहूर हैं. एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन के विपरीत, पासवर्ड के बिना iPhone पर डेटा तक पहुंच लगभग असंभव मानी जाती है. हालाँकि, Apple ने कथित तौर पर प्रवर्तन निदेशालय को सूचित किया कि डिवाइस पर संग्रहीत डेटा तक पहुँचने के लिए पासवर्ड महत्वपूर्ण है. जांच के दौरान केजरीवाल के चार टेलीफोन प्रवर्तन निदेशालय ने बरामद कर लिए थे .

इस बीच, केजरीवाल को 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है और उन्हें तिहाड़ कारावास में रखा जाएगा. प्रवर्तन निदेशालय द्वारा किए गए उनकी न्यायिक हिरासत के निवेदन को राउज़ एवेन्यू न्यायालय ने स्वीकार कर लिया था. इसके अलावा, शराब नीति मुद्दे में आम आदमी पार्टी (आप) के कई अन्य प्रमुख लोगों को भी अरैस्ट किया गया है. प्रवर्तन निदेशालय द्वारा हिरासत में लिए गए लोगों में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, पूर्व मंत्री सत्येन्द्र जैन और राज्यसभा सांसद संजय सिंह शामिल हैं. एजेंसी ने उन पर तथाकथित नयी शराब नीति को लेकर करप्शन के इल्जाम लगाए हैं हालांकि, आप नेताओं ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है.

Related Articles

Back to top button