राष्ट्रीय

केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत भुगतान की जाने वाली मजदूरी में की वृद्धि

कांग्रेस पार्टी ने भाजपा पर इल्जाम लगाया है कि वित्तीय साल 2024-25 में 100-दिवसीय कार्य कार्यक्रम के लिए घोषित वेतन वृद्धि विपक्ष द्वारा घोषित 400 रुपये की श्रम इन्साफ गारंटी से कम है भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र गवर्नमेंट ने महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अनुसार भुगतान की जाने वाली मजदूरी में वृद्धि की है. यह वेतन वृद्धि 1 अप्रैल से कारगर होगी इस वेतन वृद्धि पर कांग्रेस पार्टी पार्टी ने भाजपा गवर्नमेंट को आड़े हाथों लिया है

वायनाड कांग्रेस पार्टीप्र राहुल गांधी ने अपनी एक्स साइट पर पोस्ट करते हुए बोला कि महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कर्मचारियों को बधाई. पीएम मोदी ने आपका वेतन 7 रुपये बढ़ा दिया है. अब पीएम आपसे पूछ सकते हैं कि आप इतने पैसे का क्या करेंगे और आप 700 करोड़ रुपये खर्च कर अपने नाम पर ‘थैंक्यू मोदी’ कैंपेन चला सकते हैं जो लोग मोदी की इस व्यापक उदारता से नाराज हैं, वे एक बात याद रखें कि हिंदुस्तान की गठबंधन गवर्नमेंट पहले दिन से दैनिक मजदूरी बढ़ाकर 400 रुपये करने जा रही है.

कांग्रेस मीडिया विंग के महासचिव जयराम रमेश ने एक एक्स साइट पोस्ट में कहा, ”हर वर्ष 1 अप्रैल को महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के वेतन में संशोधन किया जा रहा है. मोदी गवर्नमेंट ने साल 2024-25 के लिए वेतन वृद्धि की घोषणा की है.” जैसा कि लोकसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है, यह चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है. इसका उल्लंघन हुआ है या नहीं इसकी तो बात ही छोड़िए. घोषित वेतन वृद्धि की रेट 400 रुपये से कम है, जो सभी राज्यों में कांग्रेस पार्टी पार्टी की श्रम इन्साफ गारंटी है. ,” उसने कहा.

इससे पहले, कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में 25 गारंटी के साथ इन्साफ के 5 सिद्धांतों की घोषणा की थी. श्रम इन्साफ गारंटी के तहत, सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य का अधिकार अधिनियम स्थापित किया जाएगा: महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अनुसार न्यूनतम मजदूरी 400 रुपये रोजाना तय की जाएगी.

रोजगार गारंटी अधिनियम लाया जाएगा और जॉब की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी. अनौपचारिक मजदूरों को जीवन और हादसा बीमा प्रदान किया जाएगा. यह आश्वासन दिया गया है कि लोगों के लिए स्थिर रोजगार सुनिश्चित करने के लिए अनुबंध प्रणालियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Back to top button