राष्ट्रीय

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा पर तंज करते हुए कहा…

मुंबई. कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी ने रविवार को बीजेपी पर तंज करते हुए बोला कि लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच है. एक विचारधारा मूलत: सत्ता के केंद्रीकरण में विश्वास करती है और दूसरी ‘शिव की बारात’ की तरह सभी को एक साथ लेकर चलती है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी के साथ रविवार को गैर सरकारी संगठनों और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ संवाद करते हुए यह बात कही. उन्होंने उन पांच गारंटी (न्याय) पर चर्चा की, जिनकी घोषणा उन्होंने शनिवार को चैत्यभूमि में संपन्न हिंदुस्तान जोड़ो इन्साफ यात्रा के दौरान की थी.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ मुंबई और महाराष्ट्र के कांग्रेस पार्टी नेताओं ने दक्षिण मुंबई में अगस्त क्रांति मैदान से मणि भवन तक पदयात्रा की.

कांग्रेस नेता ने कहा,भारत जोड़ो इन्साफ यात्रा की ताकत सिर्फ़ मैं ही नहीं, बल्कि मेरे साथ चलने वाले करोड़ों भारतीय थे. यह लड़ाई राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी या कांग्रेस पार्टी और भाजपा तक सीमित नहीं है. लड़ाई दो विचारों के बीच है. एक कहता है कि राष्ट्र ऊपर से चलेगा और सभी आदेश का पालन करेंगे. दूसरा कहता है, राष्ट्र को विकेंद्रीकृत ढंग से चलाओ. हम इसे ‘शिव की बारात’ कह सकते हैं.

उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे डरें नहीं, खासकर जब लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच हो. उन्होंने कहा, कुछ लोग कहते हैं कि भाजपा संविधान और सब कुछ बदल देगी. मैं आपको बता दूं कि उनमें संविधान बदलने की हौसला नहीं है. इस लड़ाई में सच्चाई और हिंदुस्तान हमारे साथ खड़ा है.

उन्होंने कहा, गरीबों, दलितों, स्त्रियों के विरुद्ध अन्याय, राष्ट्र में बढ़ती नफरत का मूल कारण है, क्योंकि बमुश्किल दो से तीन फीसदी लोगों को ही इन्साफ मिल पाता है, जिनके लिए गवर्नमेंट और सभी संस्थाएं काम करती हैं.

राहुल गांधी ने कहा, जब हम गवर्नमेंट में थे और कृषि कर्ज माफी का मामला उठाया था, तो हमसे बोला गया था कि किसान आलसी हो जाएंगे. जब हम मनरेगा लेकर आये, तो हमसे बोला गया कि गरीब बर्बाद हो जायेंगे. उन्होंने प्रश्न किया कि दूसरी ओर जब 20-25 लोगों का 16 लाख करोड़ रुपये का बैंक कर्ज माफ हो जाता है, तो क्या यह उन्हें बर्बाद नहीं करता है?

कांग्रेस नेता ने कहा, ”यह समझना होगा कि न सिर्फ़ मेरे खिलाफ, बल्कि मेरे भाई (अन्य) के विरुद्ध भी अन्याय हो रहा है.” उन्होंने बोला कि आंदोलन तब प्रारम्भ होता है, जब हर कोई एक-दूसरे के हितों की रक्षा करना प्रारम्भ कर देता है.

<!– और पढ़े…–>

Related Articles

Back to top button