राष्ट्रीय

कांग्रेस के घोषणापत्र में 5 न्याय नीति के तहत 25 वादे और विभिन्न सामाजिक कल्याण के वादे है शामिल

लाइव हिंदी समाचार :- राजस्थान प्रदेश कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोडासरा ने बोला है कि कांग्रेस पार्टी पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र 6 अप्रैल को जयपुर से प्रकाशित किया जाएगा इसमें पार्टी की 5 इन्साफ नीति के अनुसार 25 वादे और विभिन्न सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों के वादे शामिल होने की आशा है घोषणापत्र जारी करने के कार्यक्रम में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सहित कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्य कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ सदस्य शामिल होंगे.

इससे पहले कांग्रेस पार्टी पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र तैयार करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पीचिदंबरम की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था. समिति ने पिछले जनवरी में जनता से विचार और सुझाव मांगे थे. पी चिदंबरम ने कहा, “कांग्रेस पार्टी का चुनाव घोषणापत्र लोगों का घोषणापत्र होगा. जनता के विचार प्राप्त करने के लिए प्रत्येक राज्य में ई-मेल पते और वेबसाइटें बनाई गई हैं और जितना संभव हो उतने विचारों को घोषणापत्र में शामिल किया जाएगा.

कांग्रेस पार्टी के तिरुवनंतपुरम उम्मीदवार ससी थरूर ने कहा, “कांग्रेस का घोषणापत्र बेरोजगारी, मूल्य वृद्धि, गरीबों के लिए आय के स्रोत, स्त्रियों के अधिकार और किसानों के कल्याण पर केंद्रित होगा. 19 तारीख को हुई कांग्रेस पार्टी पार्टी की कार्यसमिति की बैठक में कांग्रेस पार्टी पार्टी के चुनावी घोषणापत्र पर चर्चा हुई

इसमें 25 वादों पर चर्चा की गई और इन्साफ के 5 सिद्धांतों को शामिल किया गया. कांग्रेस पार्टी वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद कांग्रेस पार्टी पार्टी की ओर से एक्स साइट पर जारी की गई जानकारी में बोला गया है कि राष्ट्र बदलाव का आह्वान कर रहा है यह सुनिश्चित करना हम सभी का कर्तव्य है कि हमारा घोषणापत्र हर राज्य में व्यक्त हो और हमारी प्रतिबद्धता पूरे राष्ट्र में हर घर तक पहुंचे.

ऐसे में कांग्रेस पार्टी पार्टी के लिए राजस्थान में अपना घोषणा पत्र प्रकाशित करना एक बहुत ही दिलचस्प विकल्प है. 2009 के बाद से कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान में कोई भी लोकसभा चुनाव नहीं जीता है 2014 और 2019 के पिछले आम चुनावों में, बीजेपी ने राज्य की कुल सीटों में से क्रमशः 25 और 24 सीटें जीतीं. हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी के हाथों सत्ता गंवा दी. कांग्रेस पार्टी को 70 और भाजपा को 115 सीटें मिलीं राजस्थान हिंदी हार्टलैंड कहे जाने वाले उन 5 राज्यों में से एक है जहां पिछले दिनों मोदी लहर चली थी.

मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा को आशा है कि पहले की तरह इस बार भी पुरानी परंपरा जारी रहेगी ये पांच राज्य मिलकर लोकसभा की 235 सीटें भरते हैं, जो भाजपा के 400 के सपने के लिए बहुत अहम है. इस पृष्ठभूमि में, यदि कांग्रेस पार्टी राजस्थान में बीजेपी की चुनावी मशीनरी को बाधित करने में सफल हो जाती है, तो इससे कांग्रेस पार्टी को मोदी के तीसरी बार प्रधान मंत्री बनने के बीजेपी के सपने को नष्ट करने में बहुत सहायता मिलेगी.

Related Articles

Back to top button