राष्ट्रीय

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने न्याय पत्र की जानकारी देते हुए कहा…

Congress manifesto: कांग्रेस पार्टी नो लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व चेयरपर्सन सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने आज पार्टी कार्यालय से इसे जारी किया. कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र को ‘न्याय पत्र’ नाम दिया है. इसमें कांग्रेस पार्टी पार्टी ने देशभर में जाति आधारित जनगणना कराने का भी वादा किया है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इन्साफ पत्र की जानकारी देते हुए बोला कि 2024 में यदि केंद्र में हमारी गवर्नमेंट बनती है तो सरकार गरीब परिवार की महिलाओं को हर वर्ष एक लाख रुपये की सहायता देगी.इसके अतिरिक्त किसानों की कर्जमाफी का भी उन्होंने वादा किया. कांग्रेस ने बोला है कि उसका घोषणापत्र पांच इन्साफ  (हिस्सेदारी न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, मजदूर इन्साफ और युवा न्याय) पर आधारित है. कांग्रेस पार्टी ने युवा इन्साफ के अनुसार जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक वर्ष के लिए एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है.

कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र में पांच इन्साफ और 25 तरह की गारंटियों का जिक्र है. खरगे ने यह भी बोला है कि केंद्र में कांग्रेस पार्टी की गवर्नमेंट बनने पर मनरेगा के अनुसार श्रमिकों की मजदूरी 400 रुपये की जाएगी.

कांग्रेस के मेनिफेस्टो की बड़ी बातें:
>>
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों में दस फीसदी कोटा बिना किसी भेदभाव के सभी जातियों, समुदायों के लिए लागू किया जाएगा.
>> कांग्रेस गारंटी देती है कि वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा साल के लिए आरक्षण की सीमा 50 फीसदी से बढ़ाने के लिए कानूनी संशोधन पारित करेगी.
>> कांग्रेस देशव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना कराएगी.
>> सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए 25 लाख रुपये तक के कैशलेस बीमा का राजस्थान मॉडल अपनाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button