राष्ट्रीय

ईडी ने महुआ मोइत्रा को इस दिन फेमा मामले में दिल्ली में पूछताछ के लिए बुलाया

तृणमूल कांग्रेस पार्टी की नेता और पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार महुआ मोइत्रा एक बार फिर से केंद्रीय एजेंसियों के निशाने पर हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने महुआ मोइत्रा को फेमा मुद्दे में दिल्ली में पूछताछ के लिए 28 मार्च को बुलाया है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है. तृणमूल नेता को इससे पहले भी केंद्रीय एजेंसी ने पूछताछ के लिए बुलाया था. मोइत्रा को ‘रिश्वत लेकर प्रश्न पूछने’ के मुद्दे में दिसंबर में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था.

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) उल्लंघन मुद्दे में प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए 49 वर्षीय तृण मूल काँग्रेस नेता महुआ मोइत्रा के साथ-साथ व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी को भी  समन जारी किया है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार को ही कैश-फॉर-क्वेरी मुद्दे में उनके परिसर पर छापा मारा था. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे द्वारा मोइत्रा के  खिलाफ लगाए गए आरोपों पर करप्शन विरोधी लोकपाल ने CBI को जांच का निर्देश दिया था. उसके कुछ दिनों बाद ही केंद्रीय एजेंसी ने ये छापेमारी की थी.

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने इल्जाम लगाया था कि महुआ मोइत्रा ने दुबई स्थित व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से नकद और उपहार लेने के बदले में संसद में उद्योगपति गौतम अडानी और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य लोगों पर धावा करने के लिए प्रश्न पूछे थे. दुबे का इल्जाम था कि  महुआ ने अडानी ग्रुप के विरुद्ध प्रश्न पूछकर हीरानंदानी को फायदा पहुंचाने की प्रयास की थी.

सूत्रों ने बोला कि कुछ लेंन-देंन और फंड ट्रांसफर के अतिरिक्त अनिवासी बाहरी (एनआरई) खाते से जुड़े लेनदेन प्रवर्तन निदेशालय की जांच के दायरे में हैं. दूसरी तरफ, मोइत्रा ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है और दावा किया है कि उन्हें जानबूझकर निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि उन्होंने अडानी समूह के सौदों पर प्रश्न उठाए थे.

Related Articles

Back to top button