राष्ट्रीय

इस पोर्टल पर निजी स्कूलों में चिराग योजना के तहत कितने हुए दाखिले

निजी विद्यालय संचालकों के पास एमआईएस पोर्टल नहीं खुलने से चिराग योजना के अनुसार किए गए दाखिलों की जानकारी मुख्यालय को नहीं मिल रही है. इस पोर्टल पर निजी विद्यालयों में चिराग योजना के अनुसार कितने दाखिले हुए हैं, इसकी जानकारी अपलोड करने के मुख्यालय से निर्देश मिले थे. विभाग द्वारा अभी तक प्राइवेट विद्यालय संचालकों के लिए एमआईएस पोर्टल नहीं खोला गया है, जिस कारण मुख्यालय के पास योजना का फायदा उठाने वाले विद्यार्थियों का डाटा नहीं पहुंच पा रहा है.

इसके बाद अब प्रदेश के मौलिक शिक्षा निदेशालय ने जिले के 38 विद्यालयों की सूची जारी करते हुए ऑफिसरों को पत्र लिख कर चिराग योजना के अनुसार हुए दाखिलों को एमआईएस पोर्टल पर अपलोड करवाने के निर्देश दिए हैं. गवर्नमेंट ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों के लिए चिराग योजना प्रारम्भ की है. इसके अनुसार पात्र विद्यार्थी चौथी से 12वीं कक्षा तक निजी विद्यालयों में दाखिला लेकर बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. इन विद्यार्थियों की फीस का भुगतान गवर्नमेंट की तरफ से किया जाता है.

चालू शैक्षणिक सत्र में चिराग योजना के अनुसार 10 अप्रैल तक आवेदन प्रक्रिया चली थी. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 30 अप्रैल तक दाखिला प्रक्रिया चली थी.

दाखिला प्रक्रिया संपन्न होने के बावजूद अब निजी विद्यालय पोर्टल नहीं चलने के कारण योजना के अनुसार दिए गए दाखिलों का रिकॉर्ड एमआईएस पोर्टल पर अपलोड नहीं कर पा रहे हैं.

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने कहा

जिला मौलिक शिक्षा अध्िाकारी डाक्टर सुभाष वर्मा ने बोला कि मौलिक शिक्षा निदेशालय ने चिराग योजना के अनुसार हुए दाखिलों का रिकॉर्ड एमआईएस पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं. इस संबंध में सभी संबंधित विद्यालय प्राचार्यों को अवगत करा दिया है. पोर्टल खुलने में परेशानी बताई जा रही है. ऐसे में विद्यालय संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्द से जल्द रिकॉर्ड अपलोड कर दें, ताकि समय पर फीस की प्रतिपूर्ति राशि का भुगतान किया जा सके.

Related Articles

Back to top button