राष्ट्रीय

अब चुनावी रैलियों में ‘एम फैक्टर’ पर जोर देते दिखाई देते हैं पीएम मोदी

19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान पिछले चुनाव के मुकाबले कम दर्ज किया गया. इसके बाद बीजेपी ने अपना चुनाव प्रचार और तेज कर दिया है. वहीं पीएम मोदी भी अपने भाषणों में विपक्ष पर और अधिक आक्रामक दिखाई दे रहे हैं. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी अब चुनावी रैलियों में ‘एम फैक्टर’ पर बल देते दिखाई देते हैं. ‘M फैक्टर’ का  मतलब मंगलसूत्र, मुसलमान और मैनिफेस्टो. राजस्थान के बांसवाड़ा में पीएम ने इन तीनों शब्दों का प्रयोग किया. उन्होंने बोला कि कांग्रेस पार्टी ने अपने मैनिफेस्टों में ही बोला है कि आपकी संपत्ति को लेकर वे अधिक बच्चे वालों को दे देंगे. उन्होंने डाक्टर मनमोहन सिंह का जिक्र करते हुए बोला कि उन्होंने बोला था कि राष्ट्र के संसाधनों पर पहला अधिकार मुस्लिमों का है.

पीएम मोदी ने बोला कि कांग्रेस पार्टी आपके विरुद्ध षड्यंत्र कर रही है. कांग्रेस पार्टी की नजर आपके मंगलसूत्र तक पर है. अलीगढ़ में रैली को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला कि कांग्रेस पार्टी आपकी संपत्ति को लेकर सबमें बांट देना चाहती है. उन्होंने यह भी बोला कि कांग्रेस पार्टी के शासन में एक समुदाय को अपने धर्म का पालन करने में भी मुसीबत पैदा हो गई थी. उन्होंने बोला कि कर्नाटक में यह हाल है कि लोगों को हनुमान चालीसा बजाने पर भी प्रताड़ित किया जाता है.

प्रधानमंत्री ने कहा, कांग्रेस पार्टी के शासन में हनुमान चालीसा सुनना भी गुनाह हो गया. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, हमने राष्ट्र के सामने सच रख दिया है. कांग्रेस पार्टी आपकी संपत्ति पर कब्जा करने का विचार कर रही है. इसके बाद वह कुछ चुने हुए लोगों में इसे बांट देगी. यह बात कांग्रेस पार्टी ने अपने मैनिफेस्टो में लिखी है. बता दें कि पीएम ने जब मुस्लमों का नाम लिया तो विपक्षी दलों ने इसकी कम्पलेन चुनाव आयोग से भी की और बोला कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी हिंदू-मुस्लिम करके ध्रुवीकरण करने की प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने चुनाव आयोग से प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर ऐक्शन लेने की मांग की है.

क्या है बीजेपी का ‘M’ फैक्टर

एक समय था जब सियासी दल एम-वाई फैक्टर पर विश्वास करते थे. 90 के दश्क में आरजेडी इसी फैक्टर की बदौलत बिहार की सत्ता पर काबिज थी. हालांकि 2014 में मोदी की गवर्नमेंट आने के बाद एम-वाई फैक्टर गायब हो गया. विपक्षा का बोलना है कि जिस तरह से प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी मुस्लिमों के लिए घुसपैठिया और जिनके अधिक बच्चे हैं जैसी बातों का प्रयोग कर रहे हैं इससे समाज में गैप बढ़ जाएगा. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जब मंगलसूत्र की बात करते हैं तो वे हिंदू महिलओँ को संबोधित करते हैं.

एएनआई को दिए साक्षात्कार में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने विविधता की बात की थी. इसके अतिरिक्त उन्होंने पसमांदा मुसलमानों के हितों की भी बात की थी. उन्होंने यह भी बोला था कि किसी के भी साथ कोई भेदभाव नहीं होता है. वहीं जब वह रैली में पहुंचे तो उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर इल्जाम लगा दिया कि वह विशेष वर्ग को लाभ देना चाहती है. बात करें पहले चरण के चुनाव की तो 102 सीटों में हुआ मतदान पिछले लोकसभा चुनाव की अपेक्षा कम था. इसको लेकर तरह-तरह की बातें कही गईं. विपक्ष यह जानकर खुश है कि बीजेपी से निराश होकर लोग कम वोट कर रहे हैं. वहीं बीजेपी भी इसकी वजहें बता रही है. जानकारों का बोलना है कि अधिक गर्मी भी कम वोटिंग की वजह हो सकती है.

 

Related Articles

Back to top button