राष्ट्रीय

‘अचानक’ आए तूफान के कारण चार लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

 पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में रविवार को ‘अचानक’ आए तूफान के कारण चार लोगों की मृत्यु हो गई जबकि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं. ऑफिसरों ने यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने कहा कि जिला मुख्यालय शहर के अधिकतर हिस्सों और पड़ोसी मैनागुड़ी के कई इलाकों में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं बहने से कई झोपड़ियां और मकान क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए.

उन्होंने कहा कि तूफान की वजह से राजारहाट, बार्निश, बकाली, जोरपाकड़ी, माधबडांगा और सप्तीबारी सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं एवं कई एकड़ क्षेत्र में लगी फसलों को हानि पहुंचा है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तूफान के कारण हुई जनहानि पर रविवार को शोक व्यक्त किया और ऑफिसरों से प्रभावित लोगों को उपयुक्त सहायता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.
जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में रविवार को अचानक आए तूफान से चार लोगों की मृत्यु हो गई और 100 से अधिक घायल हुए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा,‘‘पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी-मैनागुड़ी क्षेत्र में तूफान से प्रभावित हुए लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं. अपने प्रियजनों के खोने वालों के प्रति मेरी संवेदनाएं.’’

प्रधानमंत्री ने बोला कि उन्होंने ऑफिसरों से बात की और भारी बारिश से प्रभावित लोगों को उपयुक्त सहायता सुनिश्चित करने को कहा.
उन्होंने कहा,‘‘ मैं बंगाल में बीजेपी के सभी कार्यकर्ताओं से प्रभावितों की सहायता करने की अपील करता हूं.’’

अधिकारियों ने कहा कि मृतकों की पहचान दिजेंद्र नारायण गवर्नमेंट (52), अनिमा बर्मन (45), जगन रॉय (72) और समर रॉय (64) के रूप में हुई है.
जलपाईगुड़ी जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ओलावृष्टि से कई पैदल यात्री घायल हो गए. आपदा मोचन दल को तैनात किया गया है और सहायता केंद्र खोले गए हैं.’’

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने कहा कि सीएम ममता बनर्जी ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं और वे पीड़ित परिवारों से मुलाकात करने जा रही हैं.
राजभवन के ऑफिसरों ने कहा कि गवर्नर सी वी आनंद बोस भी प्रभावित इलाकों का दौरा करने के लिए सोमवार को जलपाईगुड़ी रवाना होंगे.

उन्होंने कहा कि जलपाईगुड़ी की स्थिति से निपटने के लिए राजभवन में एक इमरजेंसी प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है.
धूपगुड़ी के विधायक निर्मल चंद्र रॉय ने ‘पीटीआई-भाषा’ को कहा कि कई लोगों को घायल हालत में हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

बनर्जी ने बोला कि नागरिक प्रशासन, पुलिस और आपदा प्रबंधन के कर्मियों को राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है.
मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘यह जानकर दुख हुआ कि आज दोपहर अचानक भारी बारिश और तूफानी हवाओं ने जलपाईगुड़ी-मैनागुड़ी के कुछ इलाकों में आपदा लायी, जिसमें जनहानि हुई, लोगों को चोटें आई, मकान क्षतिग्रस्त हुए, पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए.’’

उन्होंने कहा, ‘‘जिला प्रशासन लोगों की हुई मृत्यु के मुद्दे में परिजनों और घायलों को नियमों के मुताबिक और एमसीसी (आदर्श आचार संहिता) का पालन करते हुए मुआवजा प्रदान करेगा.’’

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, गवर्नर बोस दिल्ली में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संपर्क में हैं. उन्होंने जलपाईगुड़ी में और राहत सहायता एवं बचावकर्मी भेजने का निवेदन किया है.

 



Related Articles

Back to top button