लाइफ स्टाइल

हिमाचल में घूमने का बना रहे प्लान तो इन हसीन और खूबसूरत जगह पर न भूले जाना

भारत अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पूरे विश्व में फेमस है. हिंदुस्तान की अद्भुत प्राकृतिक नजारों के दीदार करने के लिए किसी पहाड़ी स्थान पर जरूर जाना चाहिए. हिंदुस्तान के पहाड़, झील, झरने और वनस्पतियों से समृद्ध घने जंगल पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं. वैसे तो हिंदुस्तान में घूमने के लिए कई ऐसे जगहें हैं, जो आपके मन को मोह लेंगी. लेकिन हिमाचल प्रदेश का लगभग हर स्थल दार्शनिक है. यहां पर गांवों से लेकर घाटी तक पर्यटकों का जमावड़ा लगता है. हर वर्ष हिमाचल प्रदेश की सुंदरता को निहारने के लिए यहां पहुंचते हैं.

अधिकतर लोग हिमाचल का नाम सुनते ही शिमला या मनाली के बारे में सोचने लगते हैं. बता दें कि हिमाचल में इन जगहों के अतिरिक्त भी घूमने के लिए कई पर्यटक स्थल हैं. जहां पर शांत वातावरण में आप आराम और शाँति के पल बिता सकते हैं. साथ ही आपका अधिक पैसा भी खर्च नहीं होगा. हिमाचल में शिमला-मनाली के अतिरिक्त तोष गांव को एक्सप्लोर कर सकते हैं. जो बहुत खूबसूरत और बजट फ्रेंडली है. यहां पर आपको कई सुंदर और खूबसूरत स्थान देखने को मिलेंगी.

तोष में यहां घूमें

अगर आपको भी प्राकृतिक सुंदरता को पास से देखने का मन है, तो आप हिमाचल प्रदेश के पार्वती घाटी पर तोष नामक गांव को एक्सप्लोर कर सकते हैं. बता दें कि यह गांव समुद्र तट से करीब 7900 की ऊँचाई पर बसा है. शहर की भागदौड़ और शोर-शराबे से दूर इस गांव में आप शाँति के कुछ पल बिता सकते हैं. यहां पर आप झरने, झील और बर्फ से ढके पहाड़ आपके मन को मोह लेंगी.

तोष में ट्रेकिंग

इसके अतिरिक्त इस गांव में आपको कई तरह की एक्टिविटी का भी मजा ले सकते हैं. यहां पर ट्रेकिंग कर सकते हैं, जो आपके बजट में होगा. पार्टी के लिए भी यह बेहतरीन स्थान है. आप चाहें तो तोष की लोकल पार्टी में भी शामिल हो सकते हैं.

तोष घूमने का खर्च

हिमाचल के तोष गांव में स्टे के लिए आपको रुकने के लिए कोई बड़ा होटल नहीं मिलेगा. हांलाकि यहां पर रुकने के लिए रिजॉर्ट है. इसके साथ ही गांव वालों के घर पर भी आपको रुकने की प्रबंध हो सकती है. यहां पर आपको प्रकृति को करीब से देखने का अनुभव मिल सकता है. यहां पर रहना और खाना अन्य जगहों से काफी सस्ता है.

कब पहुंचे तोष

अगर आप भी तोष जाने का प्लान बना रहे हैं, तो सर्दियों में यहां जा सकते हैं. तोष में स्नोफॉल और बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच आप बहुत अच्छा समय यहां पर बिता सकते हैं. हांलाकि तोष काफी ऊंचाई पर है, इसलिए यहां पहुंचने में थोड़ी सी कठिन हो सकती है.

Related Articles

Back to top button