लाइफ स्टाइल

हनुमान जयंती: घर लाएं बजरंगबली की ये तस्वीर, बड़ी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

हनुमान जन्मोत्सव 2024: आज देशभर में हनुमान जयंती बड़े धूमधाम से मनाई जा रही है. राष्ट्र के सभी हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रहती है. हनुमान जन्मोत्सव हर वर्ष चैत्र पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. क्योंकि ईश्वर राम ने हनुमानजी को अमरता का वरदान दिया था और माना जाता है कि आज भी हनुमानजी गंधमादन पर्वत पर सशरीर विद्यमान हैं और निवास करते हैं. हालाँकि, हनुमानजी की जन्मतिथि को जयंती के बजाय जन्मोत्सव बोला जाता है. इस दिन हनुमानजी की पूजा की जाती है. यदि हनुमान जयंती के दिन घर में हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति स्थापित की जाए तो जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

हनुमान की तस्वीर
घर में हनुमान की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करने से बहुत फायदा होता है. मनोकामनाएं पूरी होती हैं लेकिन भिन्न-भिन्न मनोकामनाओं के लिए हनुमान जी की भिन्न-भिन्न फोटोज़ और मूर्तियां स्थापित करनी चाहिए. हालाँकि आज आप हनुमानजी की फोटो या मूर्ति भी घर ला सकते हैं और अपनी इच्छानुसार स्थापित कर सकते हैं.

अपने और अपने परिवार के सदस्यों के अच्छे
स्वास्थ्य के लिए घर में हनुमानजी की वह तस्वीर या मूर्ति स्थापित करें, जिसमें हनुमानजी ने संजीव की बूटी लेने के लिए पूरा पर्वत उठा लिया था. हनुमान जयंती मंगलवार (आज) के दिन हनुमानजी की यह तस्वीर या मूर्ति स्थापित कर घी का दीपक जलाएं. फिर हनुमानजी को खीर और तुलसी दल का भोग लगाएं और स्वास्थ्य रक्षा की प्रार्थना करें.

धन प्राप्ति और ऋण से मुक्ति
के लिए अच्छी आर्थिक स्थिति पाने और ऋण से मुक्ति पाने के लिए हनुमानजी की ‘सीता-राम’ वाली तस्वीर या मूर्ति उनके दिल में स्थापित करें. चित्र स्थापित करने के बाद हनुमानजी के सामने घी का दीपक जलाएं. उन्हें लाल फूल चढ़ाएं और उन्हें धनवान और ऋण मुक्त बनाने की प्रार्थना करें.

संकट दूर होंगे
हाथ में गदा लिए हुए हनुमानजी की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करने से सभी संकट दूर हो जाएंगे. हनुमानजी की ऐसी तस्वीर स्थापित करने के बाद चमेली के ऑयल का दीपक जलाएं. साथ ही हनुमानजी को सिन्दूर चढ़ाएं और संकटों के नाश की प्रार्थना करें. इससे परेशानियां, दुर्घटनाएं और खतरे आपसे दूर रहेंगे.

ज्ञान और बुद्धि
के लिए हनुमानजी की रामायण पढ़ते हुए तस्वीर लगाएं . हनुमानजी की तस्वीर के सामने घी का चौमुखी दीपक जलाएं. और गुड़ का भोग लगाएं फिर ज्ञान, बुद्धि, ज्ञान और एकाग्रता के लिए प्रार्थना करें. जिस घर में बच्चे हों या करियर बनाने वाले युवा हों, वहां हनुमानजी की ऐसी फोटो लगाएं.

Related Articles

Back to top button