लाइफ स्टाइल

महाकाल की नगरी उज्जैन का ये है कर्ज मुक्ति मंदिर

मध्य प्रदेश की धार्मिक राजधानी कहे जाने वाले महाकाल की नगरी उज्जैन में इतने अधिक मंदिर हैं कि इसे मंदिरों का नगर बोला जाता है. ईश्वर महाकालेश्वर, जो इस नगर की प्रसिद्धि का सबसे बड़ा कारण हैं, के अतिरिक्त यहां एक ऐसा महादेव मंदिर है, पूरे विश्व से कर्जदार लोग ऋण से मुक्त होने के लिए दर्शन करने आते हैं. यह मंदिर ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर नाम से विख्यात है. मान्यता है कि ऋणमुक्तेश्वर महादेव यहां आने वाले भक्तों के हर प्रकार के ऋण का बोझ उसके सिर से उतार देते हैं. आइए जानते हैं, इस मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें.

हर तरह का ऋण हो जाता दूर

उज्जैन के कण-कण में ईश्वर महाकाल शिव का वास है. उनका ऋणमुक्तेश्वर रूप वाला मंदिर शिप्रा नदी के तट पर स्थित है. यहां वैसे लोगों की भीड़ लग रहती है, जिन्होंने ऋण लिया हुआ है, लेकिन उनके सिर से ऋण का भारी बोझ उतर नहीं रहा है. ये ऋण चाहे पर्सनल उधार के रूप में हो या पर्सनल बैंक लोन, बिजनेस लोन या फिर हाउस लोन, मान्यतानुसार, यहां आने से ईश्वर ऋणमुक्तेश्वर सब के सब ऋण हर लेते हैं, वो भी सिर्फ़ दर्शन मात्र से. यहां के लोग बताते हैं कि ऋणमुक्तेश्वर महादेव के दर्शन से या तो आदमी का ऋण माफ हो जाता है या फिर उसके पास इतना धन-दौलत आ जाता है कि वह सरलता से कर्ज चुका देता है.

शनिवार को होते हैं विशेष अनुष्ठान

यूं तो उज्जैन के ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर (Rinmukteshwar Mandir) में दूर-दूर से प्रतिदिन काफी श्रद्धालु आते हैं, लेकिन शनिवार पूजा विशेष फलदायी मानी जाती है. मान्यता है कि शनिवार के दिन ऋणमुक्तेश्वर महादेव की विशेष पूजा और अनुष्ठान से भारी से भारी ऋण कुछ ही दिनों में खत्म हो जाता है.

शनिवार पूजा के लिए होती एडवांस बुकिंग

ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर में शनिवार की पूजा और अनुष्ठान के लिए लोगों को एडवांस में बुकिंग करनी होती है. अनुष्ठान करने वालों को कई हफ़्तों के बाद नंबर मिल पाता है. इसलिए महीनों पहले एडवांस बुकिंग करवाना होता है.

शनिवार को होती है ‘पीली पूजा’

ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर (Rinmukteshwar Mandir) में शनिवार के दिन ‘पीली पूजा’ का विशेष महत्व है. पीली पूजा में पूजा के सभी आइटम लभभग पीले रंग के होते हैं. इसमें चने की दाल विशेष रूप से चढ़ाई जाती है. इसके अतिरिक्त पीले फूल, हल्दी की गांठ, पीला गुड़ आदि इस अनुष्ठान विशेष आइटम हैं. इन सबको पीले कपड़े में डालकर उसकी पोटली बहती जलधारा में बहाई जाती है और अपनी इच्छा बताई जाती है. श्रद्धालु ऋणमुक्तेश्वर महादेव से कर्ज मुक्ति के लिए प्रार्थना करते हैं.

Related Articles

Back to top button