लाइफ स्टाइल

सीडीएस और एनडीए की भर्ती परीक्षा हुई यूपी के 55 केंद्रों पर…

UPSC NDA and CDS exams: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से कंबाइंड डिफेंस सर्विस (सीडीएस) और नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की भर्ती परीक्षा रविवार को जिले के 55 केंद्रों पर हुई.

दोनों परीक्षा में 24209 अभ्यर्थी दर्ज़ थे. सीडीएस में 49 तो एनडीए में 60 फीसदी अभ्यर्थी मौजूद रहे. एनडीए की परीक्षा तीन शिफ्ट में सुबह 9 से 11 बजे तक अंग्रेजी, 12 से दो बजे तक सामान्य शोध और तीन से पांच बजे तक सामान्य गणित जबकि एनडीए की परीक्षा दो शिफ्ट  सुबह 10 से 12:30 गणित और दोपहर दो से 4:30 बजे तक जनरल एबिलिटी टेस्ट (जीएटी) हुआ था.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परिसर में सीडीएस की परीक्षा देने वाले रोक ने कहा कि अंग्रेजी और गणित का पेपर मुश्किल था. जबकि सामान्य शोध का प्रश्नपत्र औसत था. गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक कटने का नियम होने के कारण सोच-समझकर उत्तर देना था. रक्षा सेवाओं की तैयारी कराने वाले सौरभ सिंह के मुताबिक परीक्षा में विषय के हर पक्ष से जुड़े प्रश्न पूछे गए थे.

देर से पहुंचने पर कई अभ्यर्थियों को लौटाया

जगत तारन गर्ल्स इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर पांच मिनट देरी से पहुंचने पर कई अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं मिला. एक अभिभावक सुनील श्रीवास्तव का बोलना है कि दूर-दराज से परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों के पांच मिनट की देरी पर भी प्रवेश नहीं मिला. एक घंटे तक गेट पर आवाज लगाने के बावजूद कोई उत्तर नहीं मिला.

इस भर्ती अभियान के माध्यम से यूपीएससी का लक्ष्य रक्षा बलों में 857 पदों को भरना है. आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सेना के लिए 601 पद, वायु सेना के लिए 152 पद और नौसेना के लिए 104 पदों पर भर्ती होनी है. वहीं परिणाम कब जारी होगा, इसके बारे में यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in  पर जानकारी शेयर कर दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button