अंतर्राष्ट्रीय

यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस पर हमलावर हुआ जर्मनी

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच जर्मनी ने मॉस्को को बड़ी चेताननी दे डाली है. जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने रूस पर उनके राष्ट्र को निशाना बनाकर साइबर हमले करने का इल्जाम लगाते हुए शुक्रवार को चेतावनी दी कि उसे इसकी मूल्य चुकानी होगी. जर्मनी ने बोला कि वह रूस को छोड़ेगा नहीं. इस मामले पर उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) और यूरोपीय संघ ने भी जर्मनी का समर्थन किया और बोला कि वे साइबर जगत में रूस की ‘दुर्भावनापूर्ण’ गतिविधि को ऐसे ही नहीं जाने देंगे.

बता दें कि यूक्रेन-रूस युद्ध के दौरान जर्मनी द्वारा यूक्रेन को दी जा रही सेना सहायता को लेकर पहले ही दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव है. इस बीच जर्मनी को रूस की ओर से साइबर हमले किए जाने की संभावना है. जर्मनी की विदेश मंत्री ने इल्जाम लगाया कि पिछले वर्ष राष्ट्र की गठबंधन गवर्नमेंट में प्रमुख पार्टी सोशल डेमोक्रेट्स पर निशाना साधकर हुए साइबर हमले में रूस के सरकारी हैकर संलिप्त थे. जर्मनी इसका कड़ा उत्तर देने की तैयारी कर रहा है.

जर्मनी को रूस पर है साइबर हमले का शक

ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड शहर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, ‘‘रूस के सरकारी हैकर जर्मनी के साइबर जगत में हमले के लिए उत्तरदायी हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम कह सकते हैं कि एपीटी28 समूह ने इस हमले को अंजाम दिया जिसे रूस की सेना खुफिया सेवा संचालित करती है.’’ बेयरबॉक ने कहा, ‘‘यह निश्चित तौर पर बर्दाश्त करने योग्य नहीं है और अस्वीकार्य है और इसके रिज़ल्ट भुगतने होंगे. जर्मनी का बोलना है कि साइबर हमले में रूस के सरकारी कर्मचारी शामिल थे.

Related Articles

Back to top button