लाइफ स्टाइल

ससुराल में है पहली होली, तो आजमाएं ये अचूक उपाय, वैवाहिक जीवन में बना रहेगा प्यार

हर वर्ष फाल्गुन माह की पूर्णिमा की रात को होलिका दहन की रस्म निभाई जाती है, इसके बाद अगले दिन होली मनाई जाती है, जिसमें रंगों से खेलना शामिल होता है. यह त्यौहार हिंदुओं के सबसे प्रमुख और जरूरी त्यौहारों में से एक है. इस वर्ष होली 25 मार्च को मनाई जाएगी अगर आपकी हाल ही में विवाह हुई है और ससुराल में यह आपकी पहली होली होगी तो आप इस दिन कुछ खास तरीका कर सकते हैं ताकि आपके वैवाहिक जीवन में प्यार बना रहे और आपका वैवाहिक रिश्ता मजबूत हो. आइये जानते हैं इन रीति-रिवाजों के बारे में.

दाम्पत्य जीवन में प्रेम बढ़ाने के लिए,

होली के दिन ईश्वर शिव और माता पार्वती की पूजा करने के बाद उनके चरणों में गुलाल अर्पित करें. फिर चढ़ाए गए गुलाल को अपने जीवनसाथी को लगाएं. होली के दिन हिंदू धर्म में पवित्र मानी जाने वाली गाय के पैरों पर गुलाल लगाएं और उनका आशीर्वाद लें. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है.

भगवान को गुलाल अर्पित करें:

होली के दिन दंपती को अशोक के दो पत्ते लेकर उन पर पीले गुलाल से स्वस्तिक बनाना चाहिए. फिर एक-दूसरे का नाम लिखें और चुने हुए देवता के चरणों में अर्पित करें. माना जाता है कि ऐसा करने से आपसी रिश्तों में मधुरता बनी रहती है.

रिश्ते मजबूत करें:

होलिका दहन के समय एक सूखा नारियल लें, उसमें चीनी मिलाएं और उसे लाल धागे से बांध दें. फिर इस नारियल पर सिन्दूर, गुलाल और अक्षत लगाएं. फिर इस नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर होलिका दहन के समय अग्नि में डाल दें. ऐसा करने से वैवाहिक संबंध मजबूत होते हैं और जीवन में आर्थिक समृद्धि आती है.

परेशानियां टल जाएंगी

होलिका दहन के दिन दंपती को एक-दूसरे के माथे पर हल्दी का तिलक (सिंदूर) लगाना चाहिए. इसके बाद दोनों को एक साथ होलिका अग्नि के चारों ओर सात फेरे लेने चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से आप अपने वैवाहिक जीवन में आने वाली परेशानियों से बच सकते हैं.

Related Articles

Back to top button