लाइफ स्टाइल

रविवार को इस विधि से सूर्य को अर्घ्य देने से होगा भाग्योदय

हर दिन किसी न किसी देवी देवता की पूजा के लिए समर्पित हैं वही रविवार का दिन ईश्वर श्री सूर्यदेव की साधना के लिए श्रेष्ठ माना जाता है इस दिन पूजा पाठ करने का विधान होता है ऐसे में भक्त रविवार के दिन ईश्वर की भक्ति में लीन रहते हैं और पूजा पाठ और उपवास आदि रखते हैं लेकिन इसी के साथ ही यदि वकायदा ढंग से सूर्यदेव को जल अर्पित किया जाए तो पूजा पाठ का पूर्ण फल मिलता है और ईश्वर सूर्यदेव भी प्रसन्न होकर आशीर्वाद प्रदान करते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा सूर्यदेव को अर्घ्य देने का ठीक तरीका बता रहे हैं तो आइए जानते हैं.

भगवान सूर्यदेव को ऐसे दें अर्घ्य—
भगवान सूर्यदेव की पूजा जीवन में सुख समृद्धि और तरक्की प्रदान करती है ऐसे में सूर्यदेव को अर्घ्य देते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. सूर्यदेव को अर्घ्य देने के लिए सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि करें फिर साफ वस्त्रों को धारण कर ईश्वर को अर्घ्य अर्पित करें अर्घ्य देते समय ध्यान रखें कि आप दोनों हाथ सिर के उपर कर के अर्घ्य चढ़ाएं. अर्घ्य देते समय ‘ऊं आदित्य नम:’ या ‘ऊं घृणि सूर्याय नमः’ मंत्र का जाप भी करें. इसके अतिरिक्त आप इन मंत्रों का जाप भी कर सकते हैं.
ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः
ॐ सूर्याय नम:
ॐ घृणि सूर्याय नम:
ॐ भास्कराय नमः
ॐ अर्काय नमः
ॐ सवित्रे नमः

सूर्य देव को अर्घ्य हमेशा ही पूर्व दिशा में होकर ही देना चाहिए इसे शुभ माना जाता है अर्घ्य देने के बाद अपने जगह पर खड़े होकर तीन बार परिक्रमा करें. इसके अतिरिक्त अर्घ्य के लिए हमेशा ही तांबे के लोटे का ही प्रयोग करना चाहिए. जल में कुमकुम और लाल पुष्प डालकर अर्घ्य देना भी शुभ माना जाता है.

Related Articles

Back to top button