लाइफ स्टाइल

यहाँ जानिए, चेहरे पर कैसे करें आलू का इस्तेमाल

आलू, जिसे अक्सर हमारी रसोई में मुख्य सब्जी माना जाता है, पाक इस्तेमाल से परे त्वचा की देखभाल के लिए आश्चर्यजनक क्षमता रखता है. विटामिन, जिंक, सल्फर, कॉपर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर आलू को सूखापन, दाग-धब्बे और सुस्त रंगत जैसी विभिन्न चिंताओं को दूर करने के लिए त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है. आइए देखें कि आप इन आसान युक्तियों के साथ आलू को अपनी त्वचा की देखभाल में कैसे शामिल कर सकते हैं:

चेहरे पर लगाएं आलू का रस
आलू से रस निकालकर आपके चेहरे के लिए एक कारगर टोनर के रूप में काम कर सकता है. सबसे पहले एक आलू को अच्छी तरह से पीस लें और फिर उसका रस निचोड़ लें. इस रस को कॉटन बॉल या पैड की सहायता से सीधे अपने चेहरे पर लगाएं. करीब 10 मिनट तक इसे लगा रहने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें. आप अपनी त्वचा की स्पष्टता और बनावट में साफ सुधार देखने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार आलू के रस को टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

आलू फेस पैक:
आपकी त्वचा में चमक लाने के लिए आलू का फेस पैक अद्भुत काम करता है. इस पैक को तैयार करने के लिए एक आलू को मैश कर लें और उसमें आधा चम्मच बेसन और नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और पानी से धोने से पहले इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें. यह फेस पैक आपके रंग को निखारने में सहायता करता है, जिससे आपकी त्वचा में स्वस्थ चमक आती है. आप इस पैक का इस्तेमाल अपनी साप्ताहिक त्वचा देखभाल दिनचर्या के हिस्से के रूप में कर सकते हैं.

इन आलू-आधारित त्वचा देखभाल तकनीकों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और उपस्थिति में गौरतलब सुधार हो सकते हैं. तो, अगली बार जब आप अपनी रसोई में हों, तो चमकती, दीप्तिमान त्वचा के लिए आलू की शक्ति का इस्तेमाल करने पर विचार करें.

Related Articles

Back to top button