लाइफ स्टाइल

महिलाओं के लिए अल्कलाइन जूस होता है बहुत जरूरी

टीवी अदाकारा और पॉलिटिशियन स्मृति ईरानी लगातार खबरों में बनी हुई हैं. स्मृति ईरानी अभी टीवी की दुनिया से दूर राजनीति में व्यस्त हैं. वह भाजपा गवर्नमेंट में कैबिनेट मंत्री हैं उनका काम का शेड्यूल इतना व्यस्त है कि वह दिन में 20 घंटे काम करते हैं. काम के दबाव और व्यस्त कार्यक्रम के कारण स्मृति खाना छोड़ देती हैं लेकिन सुबह वह क्षारीय जूस पीती हैं जिससे उनके शरीर को पूरे दिन ऊर्जा मिलती है. स्मृति का मानना ​​है कि स्त्रियों को ये जूस जरूर पीना चाहिए आज हम आपको बताएंगे कि क्षार शरीर के लिए क्यों महत्वपूर्ण है और इसके लाभ क्या हैं. हमें बताइए.

क्षारीय शरीर के लिए जरूरी है
क्षारीय खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर में पीएच स्तर संतुलित रहता है. इसके अलावा, यह स्वस्थ वजन को बढ़ावा देता है. नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन कैंसर से बचाता है. कुछ खाद्य पदार्थ शरीर में बहुत अधिक एसिड पैदा करते हैं, ऐसे में क्षारीय खाद्य पदार्थ इन एसिड स्तरों को संतुलित करने में सहायता करते हैं. जब शरीर में अधिक मात्रा में एसिड जमा हो जाता है तो यह सूजन और अन्य रोंगों का कारण बनता है, ऐसे में क्षारीय खाद्य पदार्थों का सेवन करके पीएच स्तर को संतुलित किया जा सकता है.

क्षारीय भोजन खाने के फायदे
शरीर में एसिड की मात्रा अधिक होने के कारण यह मस्तिष्क, आंतों, त्वचा और मांसपेशियों में सूजन को कम करने में सहायता करता है. इसके अतिरिक्त इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से

 पुरानी रोंगों के खतरे को कम करता है.

 स्वस्थ वजन को प्रोत्साहित किया जाता है.

 दिल का अच्छा स्वास्थ्य.

 एसिडिटी से राहत दिलाता है.

यही जूस स्मृति ईरानी पीती हैं
राजनेता स्मृति ईरानी जिस जूस के साथ अपने दिन की आरंभ करती हैं, उसमें भी क्षार की मात्रा अधिक होती है. वह चुकंदर, आंवला, अदरक, संतरा, गाजर और खीरे से बना जूस पीते हैं. आपको बता दें कि खीरा और चुकंदर को क्षारीय माना जाता है. ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर को कई लाभ होंगे.

Related Articles

Back to top button