लाइफ स्टाइल

मच्छरों को दूर भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

How To Get Rid Of Mosquitoes: गर्मियां प्रारम्भ होते ही हर घर में एक ही परेशानी पाई जाती है और वो है मच्छरों का आतंक. इससे छुटकारा पाने के लिए कई लोग बाजार से ऐसे प्रोडक्ट्स लेकर आते हैं कि मच्छर तो भाग जाते हैं, लेकिन स्वास्थ्य को एक तरह से नुकसान करते हैं.

क्योंकि ये मच्छरों वाले प्रोडक्ट काफी अधिक हार्ड केमिकल से बनाए जाते हैं, जिसके कारण कई बार सांसों से जुड़ी समस्याएं होती हैं. ऐसे में रोंगों और मच्छरों को दूर भगाने के लिए ये कुछ असरदार घरेलू तरीका अपनाएं

नीम का तेल

नीम का ऑयल एक नेचुरल मच्छर समाप्त होता है. इसे कमरे के इर्द-गिर्द या जहां मच्छरों का प्रकोप अधिक होता है, वहां पर लगाएं.

लौंग का तेल

लौंग का ऑयल भी मच्छरों को भगाने में सहायता कर सकता है. इसे कमरे के कोनों और खिड़कियों के पास लगाएं. इससे भी काफी लाभ होगा.

पुदीना का तेल

पुदीना का ऑयल भी मच्छरों को भगाने में असरदार होता है. इसे कमरे में छिड़के या जहां से मच्छर आते हैं, वहां पर लगाएं.

लौंग

लौंग का ऑयल या ताजे पाउडर को जलने वाली मोमबत्ती में डालकर जलाएं. इसकी खुशबू मच्छरों को भगाने में सहायता करेगी.

नींबू की खुशबू

नींबू के छिलकों को सुखाकर उन्हें घर के कोनों में रखें. इसकी खुशबू मच्छरों को भगाने में सहायता करेगी.

धूप

मच्छरों को भगाने के लिए कमरे को धूप देना भी एक असरदार तरीका है. सुबह की धूप में प्रतिदिन कमरे को खोलें ताकि धूप सीधे वहां जाएं, जहां मछर छिपे रहते हैंं.

मछली का तेल

मछली का ऑयल भी मच्छरों को भगाने में सहायता कर सकता है. इसे अपने शरीर पर लगाएं, जैसे हाथों और पैरों पर. यह तरीका आपको मच्छरों को भगाने में सहायता कर सकते हैं, लेकिन यदि मच्छरों का प्रकोप बहुत अधिक है या इससे जुड़ी कोई अन्य परेशानी है, तो चिकित्सक से राय करें.

 

Related Articles

Back to top button